businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सबसे अमीर अमेरिकी उद्यमी बिल गेट्स

Source : business.khaskhabar.com | July 03, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Microsoft founder Bill Gatesन्यूयार्क। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स सबसे अमीर उद्यमी हैं और उनकी शुद्ध परिसंपत्ति 80.2 अरब डॉलर है। यह बात अनुसंधान कंपनी वेल्थ-एक्स की एक रिपोर्ट में कही गई है। सिंगापुर की वेल्थ एक्स की शीर्ष 10 अमेरिकी अरबपतियों की सूची में प्रौद्योगिकी क्षेत्र का बोलबाला है। इन दस में से छह ने प्रौद्येागिकी या प्रौद्योगिकी से जुडे कारोबार से कमाई की है।

 इनमें ओरेकल के लैरी एलिसन और फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग भी शामिल हैं। इन 10 उद्यमियों की संपत्ति कुल मिलाकर 407.4 अरब डॉलर या अमेरिका के अति धनाढ्य लोगों की शुद्ध परिसंपत्ति के करीब 20 फीसदी के बाराबर है। इन 10 व्यक्तियों की प्राथमिक कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 1,700 अरब डॉलर है। निवेशक वारन बफे (83) इस सूची में सबसे अधिक उम्र के हैं। वह 64.2 अरब डॉलर की अनुमानित शुद्ध परिसंपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं। बफे के बाद ओरैकल के एलिसन का स्थान है जिनकी कुल संपत्ति 48.2 अरब डालर है और कारोबारी एवं ब्लूमबर्ग एलपी के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग 33.7 अरब डालर के साथ चौथे नंबर पर हैं।

इनके अलावा इस सूची में लास वेगार सैंड्स कापरेरेशन के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी शेल्डन ऎडेलसन, गूगल के लैरी पेज, फेसबुक के सह संस्थापक जुकरबर्ग, आमेजन डाट काम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी, जेफ बेजोस, गूगल के सर्गेइ ब्रिन और कार्ल इकान शामिल हैं। ये सभी अपने दम पर उद्यमी बने हैं और वे परोपकार की दुनिया में सक्रिय हैं।