businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

माइक्रोसॉफ्ट ने एक्सपी का समर्थन बंद किया

Source : business.khaskhabar.com | Apr 09, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Microsoft ends Windows XP support, hackers may be lurkingबीजिंग। माइक्रोसॉफ्ट ने करीब 13 साल बाद विंडोस एक्सपी को तकनीक सहायता देनी बंद कर दी है, जिससे अब चीन की तकनीकी कंपनियों के लिए नए अवसर खुल गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि अब विंडोस एक्सपी को तकनीक सहयोग नहीं दिया जाएगा और अब कंपनी विंडोस एक्सपी को सुरक्षा संबंधी अद्यतन सूचनाएं देना बंद कर देगी।

 कंप्यूटर अभी एक्सपी विंडोज पर चलते हैं और माइक्रोसॉफ्ट के तकनीकी सहयोग बंद करने के बाद अब वह अधिक असुरक्षित हो गए हैं और उनमें वायरस से प्रभावित होने का खतरा पैदा हो गया है। माइक्रोसॉफ्ट ने कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को अद्यतन 8.1 विंडोज से बदलने अथवा आवश्यकता अनुसार नए 8.1 विंडो वाले कंप्यूटर खरीदने की सलाह दी है।

आनलाइन सर्वेक्षण जोंगुआनकुन के अनुसार चीन में करीब 20 करोड कंप्यूटर एक्सपी विंडो पर चलते हैं, जो कुल व्यक्तिगत कंप्यूटर का 70 प्रतिशत हैं। हालांकि विंडोज 8 के कंप्यूटर की कीमत 988 युआन (करीब 159 डॉलर) है, लेकिन इनमें से ज्यादातर लोगों को इसे चलाने के लिए नया कंप्यूटर खरीदने की जरूरत होगी।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार 13 साल पुराने परिचालन प्रणाली को बचाने और उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए चीन की सुरक्षा प्रदान करने वाली कंपनियों ने अब एक्सपी-प्रोटक्शन संबंधी उत्पाद बेचना शुरू कर दिया है। चीन की किंगसाफ्ट, सोगोउ, नोनसेक, वू युन और कीन टीम जैसी तकनीकी कंपनियां एक्सपी-प्रोटक्शन संबंधी उत्पाद उपलब्ध कराएंगी। इन सभी कंपनियों ने एक्सपी उपयोगकर्ताओं के लिए अपने कंप्यूटर अद्यतन करने तक सुरक्षा-बचाव संबंधी उत्पाद उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।