businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मारूति सुजुकी संयंत्र में नया संकट

Source : business.khaskhabar.com | July 08, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Maruti Suzuki Plant met with new incident, Must Readगुडगांव। इंजीनियर को थप्प़ड मारने पर एक श्रमिक संघ के नेता को निलंबित किए जाने के बाद यहां मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के संयंत्र में नया तनाव पैदा हो गया है। कथित तौर पर मारूति सुजुकी कामगार संघ (एमएसकेयू) के महासचिव कुलदीप जंघू ने 27 वर्षीय इंजीनियर शरद कुमार को थप्प़ड मार दिया। इस पर प्रबंधन ने जंघू को निलंबित कर दिया।

जंघू के विरूद्ध आंतरिक जांच के आदेश दिए गए हैं और जांच पूरी होने तक नेता निलंबित रहेंगे। मंगलवार को सुजुकी के सभी चार संयंत्रों के श्रमिक संघों के नेताओं ने गु़डगांव संयंत्र परिसर में एक बैठक कर जंघू का निलंबन अविलंब रद्द करने की मांग की। कंपनी के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस से कहा, ""जंघू कंपनी की सामाजिक गतिविधियों में सक्रियता पूर्वक हिस्सा लेते रहे हैं, लेकिन काम पर एक इंजीनियर को थप्प़ड मारना अनुशासनहीनता है और कंपनी इसे स्वीकार नहीं करेगी।""

कथित तौर पर शरद कुमार के साथ एक कनिष्ठ सहयोगी अमोद कुमार से कुछ मुद्दे पर बहस हो गई थी, जिसकी सूचना श्रमिक संघ को दी गई। जंघू उस स्थान पर सोमवार रात पहुंचे और कथित तौर पर उसने शरद कुमार को नेता के सवाल पूछने पर जवाब नहीं देने पर थप्प़ड चला दी। जंघू ने आईएएनएस के साथ बातचीत में हालांकि आरोप को गलत बताया और कहा कि संकट के लिए प्रबंधन जिम्मेदार है। उल्लेखनीय है कि 18 जुलाई, 2012 को कंपनी के मानेसर संयंत्र में पैदा हुए श्रमिक संकट में एक वरिष्ठ अधिकारी अवनीश कुमार देव की मौत हो गई थी। तब कंपनी ने 546 स्थायी कामगारों और 2,500 अस्थायी कामगारों को बर्खास्त कर दिया था।