businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

जुलाई में लॉन्च होगी मारूति सुजुकी एस क्रास

Source : business.khaskhabar.com | Jun 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Maruti Soon will launch Maruti Suzuki S crossनई दिल्ली। देश की सबसे बडी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया इस साल 8 नई कारें लॉन्च करेगा, जिसमें से कुछ नए तथा कुछ फेसलिफ्ट मॉडल्स होंगे। कंपनी इन आठ मॉडलों में से एक एस-क्रास अगले महीने लॉन्च होने की पूरी संभावना है। पिछले दिनों मलेशिया में हुए आईफा अवॉर्ड 2015 में अनविल होने के बाद खबरें आ रही है कि मारूति सुजुकी की एस-क्रॉस भारत में जुलाई के पहले सप्ताह में लॉन्च करेगी।

हालांकि, अभी इसके लॉन्च होने की आधिकारिक तारीख जारी नहीं हुई है लेकिन खबरों के अनुसार कार का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है और जल्द कार मारूति डिलर्स के शोरूम पर डिस्प्ले में भी नजर आने लगेगी। बताया जा रहा है कि एसएक्स4 एस-क्रॉस मारूति सुजुकी इंडिया की पहली क्रॉसओवर कार होगी। अगर इस क्रॉसओवर की बात की जाए तो इसमें डुअल स्लेट क्रोम ग्रिल, 16 इंच के अलॉय व्हील, एक मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन मारूति स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम के अलावा और भी काफी कुछ होगा। हालांकि, अभी इसके इंजन के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं मिली है लेकिन बताया जा रहा है कि एस-क्रॉस 1.3 और 1.6 लीटर के फिआट से सोर्स किए हुए मल्टीजेट इंजन के साथ आएगी। जहां 1.3 लीटर इंजन 90 बीएचपी की ताकत देगा वहीं 1.6 लीटर इंजन से 120 बीएचपी की पावर मिलेगी। इसके अलावा इंजन 6 स्पीड मेन्युअल ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडल में मिलेगी...

खबरों के अनुसार मारूति सुजुकी एस क्रॉस पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन मॉडल में मिलेगी। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन तथा डीजल मॉडल में 1.3 डीडीआईएस डीजल इंजन दिया जा रहा है। वहीं अगर इसकी कीमत की बात की जाए तो एस-क्रॉस भारत में 8 लाख रूपए की प्राइज रेंज में आ सकती है जो बाजार में पहले से मौजूद फोर्ड ईकोस्पोर्ट, रेनो डस्टर, निसान टेरेनो और महिन्द्रा क्वांटो जैसी कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों को चुनौति पेश करने वाली है। एस-क्रॉस 6 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध होगी।