businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बीएसएनएल और एमटीएनएल का विलय जल्द

Source : business.khaskhabar.com | Aug 18, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 MTNL and BSNL will soon get oneनई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल और एमटीएनएल के पुनरद्धार की कोशिश के तहत दूरसंचार विभाग (डॉट) इन दो सरकारी दूरसंचार कंपनियों के विलय के तौर-तरीकों पर काम कर रहा है। साथ ही वह संगठनात्मक पुनर्गठन की संभावना तलाश रहा है।

 दूरसंचार विभाग के एक सूत्र ने बताया कि बीएसएनएल और एमटीएनएल के विलय का मामला निश्चित तौर पर विचाराधीन है। हम इस पर काम कर रहे हैं। उसने कहा कि कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है, लेकिन इसमें एक-दो साल लग सकते हैं। संचार एवं आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने घाटे में चल रही इन दो सार्वजनिक दूरसंचार कंपनियों के पुनरद्धार के प्रारूप पर चर्चा के लिए हाल ही में बीएसएनएल और एमटीएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की थी। जून, 2014 तक इन दोनों कंपनियों पर कुल ऋण बढ़कर 21,208 करो़ड रूपए पहुंच गया।

साथ ही इन कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी भी घट रही है। मई, 2014 के अंत तक बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी घटकर 12.3 प्रतिशत रह गई जो मार्च, 2012 के अंत तक 13.27 प्रतिशत थी। इसी तरह, मई, 2014 के अंत तक एमटीएनएल की बाजार हिस्सेदारी 4.83 प्रतिशत रही। इन दोनों कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी में आ रही गिरावट की वजह वित्तीय एवं खरीद समस्याओं के चलते नैटवर्क विस्तार में असमर्थता, प्रौद्योगिकी की बदलती प्रकृति के चलते पर्याप्त कौशल की कमी आदि शामिल है।