businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ओडिशा के 3 कोयला खानों में उत्पादन फिर शुरू

Source : business.khaskhabar.com | July 14, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 MCL resumes production in 3 closed coal mines in Odisha भुवनेश्वर। ओडिशा में तीन कोयला खदानों में उत्पादन फिर से शुरू हो गया है। ये खानें महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड की हैं। स्थानीय लोगों के विरोध के कारण 11 जुलाई से इनमें उत्पादन बंद था। यह जानकारी कंपनी के एक अधिकारी ने सोमवार को दी।

कंपनी के प्रवक्ता डिक्के न मेहरा ने बताया कि स्थानीय प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद अंगुल जिले के तलचर क्षेत्र में स्थित भुवनेश्वरी, अनंत और जगन्नाथ खदानों में उत्पादन शुरू हो गया। इन तीनों खानों में कुल एक लाख टन उत्पादन रोज होता है। चार दिनों पहले खदान क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय 100 से अधिक लोगों के अनिश्चितकालीन बंद करने के बाद खदानों में संचालन रोक दिया गया था। कंपनी वर्तमान खदानों का लगभग पूरा दोहन कर चुकी है। और खनन कार्य के विस्तार के लिए उसे अतिरिक्त भूमि की जरूरत है।

 कंपनी ने कुछ स्थानीय लोगों को करीब 15 किलोमीटर दूर पुनर्वास की सुविधा दी है, लेकिन वे जिस स्थान पर पुनर्वास चाहते हैं, वह खनन क्षेत्र है। प्रवक्ता ने कहा, कंपनी ने उन्हें कई विकल्प दिए। उन्हें उनकी पसंद की जगह पर पुनर्वास और नकद मुआवजा जैसे विकल्प दिए। लेकिन वे फिर भी विरोध कर रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा कि यदि वे स्थानीय लोग अक्टूबर तक जगह खाली नहीं करेंगे, तो खनन कार्य फिर से रोकना होगा।