businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

जून में औद्योगिक वृद्धि दर 3.4 फीसदी रही

Source : business.khaskhabar.com | Aug 13, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Industrial output growth slows to 3.4percent in June; inflation worrisomeनई दिल्ली। विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्रों के बेहतर निष्पादन के बल पर जून में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 3.4 प्रतिशत रही। यह लगातार तीसरा महीना है जब औद्योगिक उत्पादन सकारात्मक दायरे में रहा। हालांकि, मई की तुलना में यह कम है। मई, 2014 के संशोधित आंकडों के अनुसार उस माह औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5 प्रतिशत थी। वहीं पिछले साल जून में औद्योगिक उत्पादन में 1.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकडों के मुताबिक, मई के लिए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) को पूर्व के 4.7 प्रतिशत के अनुमान से संशोधित कर 5 प्रतिशत किया गया है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही के दौरान औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 3.9 प्रतिशत रही, जबकि 2013.14 की इसी तिमाही के दौरान इसमें 1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। आईआईपी आंकडों के मुताबिक, जून में उपभोक्ता सामानों का उत्पादन 10 प्रतिशत घटा, जबकि बीते साल जून में इसमें डेढ प्रतिशत की गिरावट आई थी। अप्रैल-जून तिमाही में इस खंड में उत्पादन 3.6 प्रतिशत घटा, जबकि बीते वित्त वर्ष की इसी तिमाही में इस खंड में 2.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

 जून में टिकाउ उपभोक्ता सामान खंड में 23.4 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि बीते साल जून में इसमें 10.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी। इसी तरह, उपभोक्ता गैर टिकाउ सामानों के उत्पादन में महज 0.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि पिछले साल जून में इस खंड में 6.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। आईआईपी में 75 प्रतिशत से अधिक का योगदान करने वाले विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर जून में 1.8 प्रतिशत रही, जबकि पिछले साल जून में इसमें 1.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। आलोच्य माह में विनिर्माण क्षेत्र के कुल 22 औद्योगिक वर्गो में 15 में उत्पादन बढा।