businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वायुसेना एक और लॉकहीड मार्टिन विमान खरीदेगी

Source : business.khaskhabar.com | Aug 19, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Indian Air Force to replace crashed C 130J medium lift aircraftनई दिल्ली। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) एक और लॉकहीड मार्टिन सी 130जे सुपर हरक्युलिस विमान खरीदेगी। यह खरीदी 12 विमानों के लिए हुए करार के अतिरिक्त होगी, ताकि मार्च में दुर्घटनाग्रस्त हुए सी-130जे की कमी पूरी की जा सके। भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल अरूप राहा ने पत्रिका इंडिया स्ट्रैटेजिक को एक साक्षात्कार में बताया कि सी-130जे विमानों और भारी सामान उठाने की क्षमता वाले बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर तृतीय की खरीद से हमारे विमानों की क्षमता बढ गई है।

भारतीय वायुसेना ने शुरूआत में छह सी-130जे विमानों की खरीद की थी और अब तक साढे तीन सालों के संचालन में इन विमानों ने आपदा राहत कार्यो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर वैश्विक मानक तय किए हैं। इस उपलब्धि को ध्यान में रखते हुए वायुसेना प्रमुख ने कहा कि 2016 तक छह और सी-130जे की खरीद कर उन्हें पूर्वी भारत में तैनात किया जाएगा। मार्च महीने में राजधानी दिल्ली के पास एक सामरिक अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के बारे में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि उसकी क्षतिपूत्तिü के लिए नए विमान का आर्डर दे दिया गया है।

इंडिया स्ट्रैटेजिक के अनुसार वायुसेना प्रमुख ने कहा, सी-17 विमानों ने जहां हमारी सामरिक क्षमता को बढाया है, वही सी-130जे विभिन्न अभियानों में बडे पैमाने पर तैनाती के अलावा भी विशेष अभियानों के लिए महत्वपूर्ण संबल के रूप में उभरा है। उल्लेखनीय है कि सी-130जे को 50 साल पहले तैयार मंच पर डिजाइन किया गया था, जिसने आज दुनिया में सबसे मजबूत और सुरक्षित विमान के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित की है। कुछ साल पहले लॉकहीड मार्टिन ने एक प्रस्ताव रखा था कि यदि भारतीय वायुसेना और प्रशासन कम से कम 40 विमान खरीदने का वचन दे, तो वे अपना विनिर्माण संयंत्र भारत में स्थानांतरित करेंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि इन विमानों को आर्थिक दृष्टि से भारत के पूर्वोत्तर और पर्वतीय क्षेत्रों में तैनात किया जा सकता है। इन विमानों का इस्तेमाल कुछ देशों में वीआईपी बंदोबस्त के लिए भी होता है।