businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत ने स्मार्टफोन बिक्री मामले में चीन को पछाडा

Source : business.khaskhabar.com | Jun 04, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India is fastest growing smartphone markets in Asiaबेंगलूर। भारत में स्मार्टफोन चाहने वालों की मांग में पिछले एक साल में बडी तेजी से बढोतरी हुई है और इसने बिक्री के मामले में चीन को भी पीछे छोड दिया है। अंतर्राष्ट्रीय डाटा कार्पोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में फीचर फोन उपभोक्तओं का स्मार्टफोट की तरफ झुकाव तेजी से हो रहा है।

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री घरेलू बाजार में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 186 प्रतिशत उछल गई जबकि चीन में 2014 की पहली तिमाही में यह महज 31 प्रतिशत ही बढी। रिपोर्ट में कहा गया है भारत में स्मार्टफोन का बाजार अभी दस प्रतिशत के आसपास है लेकिन उम्मीद है कि यह तेजी से बढेगा क्योंकि इस श्रेणी में कम कीमत वाले फोन और बिक्री पर कंपनियां ज्यादा जोर दे रही हैं।

कार्पोरेशन के मुताबिक पहली तिमाही में कुल मोबाईल फोन का बाजार छह करोड 10 लाख 70 हजार यूनिट के करीब था। हालांकि तिमाही आधार पर इसमें दस प्रतिशत की गिरावट रही जबकि सालाना यह एक प्रतिशत की दर से बढा। कुल फोन बिक्री में 18 प्रतिशत की गिरावट फीचर फोन की श्रेणी में रही। इसकी भरपाई स्मार्टफोन बाजार से हुई जिसमें करीब 17 प्रतिशत की बढोतरी हुई। कुल मोबाईल फोन बाजार में फीचर फोन का हिस्सा 2013 की पहली तिमाही के 90 प्रतिशत से गिरकर 2014 की पहली तिमाही में 71 प्रतिशत रह गया।