businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत दुनिया के दस शीर्ष बाजारों में

Source : business.khaskhabar.com | May 28, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India among top 10 global markets for Australian bizनई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर कारोबार के लिए भारत को दुनिया के दस शीर्ष बाजारों में शामिल किया गया है। आस्ट्रेलियाई कंपनियों की संस्था एआईबीएस के अंतर्राष्ट्रीय कारोबार सर्वेक्षण के मुताबिक भारत ने दुनिया के दस देशों के चुनौतीपूर्ण कारोबारी माहौल में बेहतर प्रर्दशन करते हुए विश्व के दस शीर्ष बाजारों में नौंवा स्थान हासिल किया है।

 इस सर्वे मे भारत को भविष्य का तीसरा महत्वपूर्ण बाजार भी बताया गया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राजस्व संग्रह के लिहाज से दुनिया के दस शीर्ष महत्वपूर्ण बाजारों में भारत नौवें स्थान पर है। इसमें अमेरिका पहले और चीन दूसरे स्थान पर है। सर्वाधिक 19 फीसदी कंपनियों ने चीन को और 15 प्रतिशत ने अमेरिका को शीर्ष लक्षित बाजार के रूप में स्वीकार किया है। भारत 6 फीसदी कंपनियों की पसंद के साथ भविष्य में दुनिया के तीन प्रमुख बाजारो में शामिल हो सकता है।

 इसके साथ ही ब्रिटेन और इंडोनेशिया को पांच पांच प्रतिशत कंपनियों ने तरजीह दी है। सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियो ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कारोबार करने में कंपनियों को दूसरे देशों की भाषा, संस्कृति और कारोबार से जुडी आवश्यक सूचनाों का अभाव जैसी चुनौतियों का सामना करना पडता है। इसके साथ ही उन्हें स्थानीय व्यापार नियमों, शुल्कों और ग्राहाकों के भुगतान नियमों के बारे में भी जानकारी नहीं होती है, जिससे इनकी कारोबारी गतिविधियां प्रभावित होती है।