businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

देश के 18 शहरों में घरों के दाम बढे, पुणे सबसे आगे!

Source : business.khaskhabar.com | Nov 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Housing prices go up in 18 cities in Aprl June14: NHB Residexनई दिल्ली। देश के 18 शहरों में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून के दौरान घरों के दाम पिछली तिमाही के मुकाबले 3.9 प्रतिशत तक बढे हैं। हालांकि, इस दौरान दिल्ली सहित छह शहरों में संपत्ति के दाम घटे हैं। राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) ने यह जानकारी दी है।

 राष्ट्रीय राजधानी में घरों के दाम पहली तिमाही में जनवरी-मार्च की तिमाही की तुलना में तीन प्रतिशत घटे हैं। एनएचबी के आवास इंडेक्स "रेजिडेक्स" के अनुसार पुणे में घरों के दाम सबसे ज्यादा 3.9 प्रतिशत बढे हैं, जबकि चंडीगढ में इनकी कीमतों में सबसे ज्यादा 4.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। एनएचबी ने तिमाही आधार पर घरों के दामों की निगरानी के लिए जुलाई, 2007 में रेजिडेक्स इंडेक्स शुरू किया था। फिलहाल इसके दायरे में 26 शहर आते हैं।

 हैदराबाद व रायपुर में पहली तिमाही में घर की कीमतों में स्थिरता रही। एनएचबी ने बयान में कहा, "अप्रैल-जून की तिमाही में 18 शहरों में आवासीय संपत्तियों की कीमतों में मामूली इजाफा देखने को मिला। भुवनेश्वर में जहां घरों के दाम 0.5 प्रतिशत बढे, वहीं पुणे में इनकी कीमतों में 3.9 प्रतिशत का इजाफा हुआ। दूसरी ओर छह शहरों में घरों के दाम घटे। लखनऊ में घर 0.5 प्रतिशत सस्ते हुए तो चंडीगढ में इनकी कीमतों में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आई।