businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

देश का सबसे मूल्यवान ब्रांड एचडीएफसी बैंक

Source : business.khaskhabar.com | Aug 20, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 HDFC Bank is most valuable brand in India: Reportनई दिल्ली। निजी क्षेत्र के तीसरे बडे एचडीएफसी बैंक 56400 करोड रूपए के ब्रांड वैल्यू के बल पर देश का सर्वाधिक मूल्यवान ब्रांड बन गया है। बाजार सलाहकार कंपनी मिलवार्ड ब्राउन और संचार समूह डब्ल्यूपीपी की संयुक्त रिपोर्ट में बैंक को देश के 50 मूल्यवान ब्रांडों की श्रेणी में सर्वाधिक मूल्यवान ब्रांड माना गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक एचडीएफसी के 2100 से अधिक शहरों में 3400 शाखाएं और 11 हजार 250 एटीएम है। डब्ल्यूपीपी ने कहा कि एचडीएफसी द्वारा बैंकिंग सेवा का विस्तार करने के उद्देश्य से पेश किए गए मोबाइल एप्लिकेशन तथा ग्रामीण इलाकों में साक्षरता, शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने की वजह से यह अपने दो करोड 80 लाख ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

रिपोर्ट के अनुसार तीस करोड ग्राहकों के आधार पर दूरसंचार सेवा देने वाली निजी क्षेत्र की सबसे बडी कंपनी एयरटेल मूल्यवान ब्रांड की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बडे भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) तीसरे स्थान पर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक देश के 50 मूल्यवान ब्रांडों का संयुक्त ब्रांड वैल्यू 4.2 लाख करोड रूपए है।

बैंकिंग, दूरसंचार और बीमा से जुडे सेवा कारोबार के 10 में से सात ब्रांड मूल्यवान ब्रांडों की श्रेणी में शामिल हैं। सभी 50 ब्रांडों का तीस प्रतिशत सेवा क्षेत्र से जुडे है जबकि वित्तीय सेवा क्षेत्र के 12 बैंक और बीमा कंपनियां कुल मूल्यवान ब्रांडों का 37 प्रतिशत हैं। रिपोर्ट के अनुसार 50 मूल्यवान ब्रांडों में 13 विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियां, 17 बहुराष्ट्रीय कंपनी, 26 निजी क्षेत्र की कंपनी और सात सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं।