businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सरकार के प्रयासों से विनिर्माण क्षेत्र मजबूत होगा : सीआईआई

Source : business.khaskhabar.com | Dec 08, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Government efforts to strengthen the manufacturing sector: CIIनई दिल्ली| भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने सोमवार को कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए की जा रही सरकार की कोशिश से इस क्षेत्र में तेजी से विकास होगा। परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, "इस उद्योग में आशा का संचार हुआ है और नई पहलों के प्रति भरोसा देखा जा रहा है। मौजूदा तिमाही के एस्कॉन सर्वेक्षण का परिणाम उत्साहवर्धक है।"

उन्होंने कहा, "उद्योग जगत हालांकि अब भी यह महसूस कर रहा है कि विनिर्माण में पूरी तेजी की वापसी में समय लगेगा, फिर भी कारोबार करने की सुविधा और सुशासन पर सरकार के लगातार ध्यान से आखिरकार भारत विनिर्माण का एक मजबूत गढ़ बनेगा।"

परिसंघ ने कहा कि जुलाई-सितंबर 2014 के इसके ताजा सर्वेक्षण से पता चलता है कि आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है और गत वर्ष की समान अवधि के मुकाबले आज अधिक क्षेत्रों में सकारात्मक विकास हो रहा है।

सीआईआई एस्कॉन सर्वेक्षण के मुताबिक सर्वेक्षण किए गए 59 क्षेत्रों में आलोच्य अवधि में तेजी विकास दर्ज करने वाले क्षेत्रों का अनुपात साल-दर-साल आधार पर 26.08 फीसदी से बढ़कर 30.4 फीसदी हो गया।

इसी दौरान कम या नकारात्मक विकास दर्ज करने वाले क्षेत्रों का अनुपात 73.90 फीसदी से घटकर 69.48 फीसदी हो गया है।

सर्वेक्षण पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव अमिताभ कांत ने कहा कि 9-10 फीसदी आर्थिक विकास दर हासिल करने के लिए विनिर्माण क्षेत्र का सालाना विकास 14-15 फीसदी होना चाहिए।