businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

गूगल ने बंद किया ऑरकुट

Source : business.khaskhabar.com | July 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Google is shutting down its Orkut social networking siteनई दिल्ली। गूगल ने अपनी सोशल नटवर्किग साइट ऑरकुट को बंद करने ऎलान कर दिया है। इंटरनेट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल ने पेश होने के 10 साल बाद इसे बंद करने का फैसला किया है। गूगल ने का कि वह आरकुट को बंद करेगा जो भारत और ब्राजील में बेहद लोकप्रिय है।

इस सेवा का प्रदर्शन हालांकि विश्व के अन्य हिस्सों में उतना अच्छा नहीं था और प्रतिद्वंद्वी वेबसाइट फेसबुक के आने के बाद से इसका महत्व कम हो गया था। दोस्तों के बीच पोस्ट या स्Rैप्स को लोकप्रिय बनाने वाली ऑरकुट ने यह नहीं बताया कि इस वेबसाइट के उपयोक्ताओं की संख्या कितनी है। इस वेबसाइट के मुताबिक इसके 50.6 प्रतिशत उपयोक्ता ब्राजील के हैं। शेष 20.44 प्रतिशत भारत जबकि 17.78 प्रतिशत उपयोक्ता अमेरिका के और 0.86 प्रतिशत उपयोक्ता पाकिस्तान के हैं।

गूगल ने ऑरकुट ब्लाग पर कहा कि पिछले दशक में यूट्यूब, ब्लॉगर और गूगल प्लस विश्व के हर कोने से जु़डे उपयोक्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर ली है। इन वेबसाइटों की लोकप्रियता ने ऑरकुट को दौ़ड से बाहर कर दिया है। हमने ऑरकुट को अलविदा करने का फैसला किया है। ऑरकुट 2004 में अस्तित्व में आया जबकि फेसबुक की स्थापना हुई थी। फेसबुक अब विश्व का सबसे ब़डा सोशल नेटवर्क है जिसके उपयोक्ताओं की संख्या 1.28 अरब है।