businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयरों में उतार-चढ़ाव की भविष्यवाणी कर सकता है गूगल

Source : business.khaskhabar.com | July 30, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Google can predict fluctuations in stocksवाशिंगटन। गूगल आपको बता सकता है कि आने वाले समय में शेयर बाजारों में ब़डी गिरावट होने वाली है या नहीं। इसके लिए गूगल यह देखता है कि दुनियाभर में लोगों ने किन-किन शब्दों को गूगल पर ज्यादा तलाशा है। वारविक बिजनेस स्कूल और बोस्टन विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने एक तरीके का विकास किया है, जिससे पता लगाया जा सकता है कि शेयर बाजार में होने वाली गिरावट से ठीक पहले लोगों ने किन-किन शब्दों और विषयों पर अधिक खोज-बीन की थी। इस तरीके का उपयोग करने पर पता चला कि जब भी शेयर बाजार में ब़डी गिरावट हुई, उससे ठीक पहले लोगों ने कारोबार और राजनीति शब्द पर खूब खोज-बीन की थी।

 दरअसल गूगल जैसे सर्च इंजन उन सभी शब्दों का रिकार्ड रखता है, जिसे हम और आप सर्च इंजन पर ढूंढ़ते हैं। वारविक बिजनेस स्कूल के एक रिसर्च फेलो चेस्टर कुर्मे ने कहा, ""इस खोज-बीन के रिकार्ड से हम समझ सकते हैं कि वास्तविक जीवन में कोई फैसला लेने से पहले लोग किन-किन शब्दों के ईर्दगिर्द अधिक खोज-बीन करते हैं।""

 वारविक बिजनेस स्कूल के व्यवहार विज्ञान की प्रोफेसर सुजी मोट के मुताबिक यह निष्कर्ष इस सोच की पुष्टि करती है कि कारोबार और राजनीति शब्द पर खोज-बीन में वृद्धि दर असल अर्थव्यवस्था को लेकर पैदा हुई चिंता का संकेत है। उन्होंने कहा, ""इससे शेयरों के मूल्य में भरोसा घट जाता है। परिणामस्वरूप शेयरों की खरीद-बिक्री निचले स्तर पर होती है।"" यह अध्ययन अमेरिका के राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी में प्रस्तुत किया गया है।