businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बेहतर आंक़डों से सोने में गिरावट

Source : business.khaskhabar.com | Nov 26, 2015 | businesskhaskhabar.com Commodity News Rss Feeds
 Gold down on better than expected US dataशिकागो। अमेरिका में उम्मीद से बेहतर आर्थिक आंक़डों से पैदा हुए दबाव के कारण बुधवार को न्यूयार्क मर्केटाइल एक्सचेंज के कॉमेक्स खंड में सोने के वायदा भाव में गिरावट दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दिसंबर डिलीवरी वाले सोने का वायदा भाव 3.8 डॉलर या 0.35 फीसदी बढ़कर 1,070.00 डॉलर प्रति औंस हो गया। अमेरिका के वाणिज्य विभाग द्वारा जारी आंक़डे के मुताबिक, अमेरिका में अक्टूबर में विनिर्मित टिकाऊ वस्तुओं के लिए नए ठेके में 6.9 अरब डॉलर या तीन फीसदी वृद्धि दर्ज की गई और अक्टूबर का यह ठेका बढ़कर 239 अरब डॉलर का रहा, जो उम्मीद से अधिक है। इससे पहले सितंबर में भी ठेके में 0.8 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई थी। एक अलग रिपोर्ट में विभाग ने कहा कि अक्टूबर में अमेरिका की व्यक्तिगत आय में 68.1 अरब डॉलर या 0.4 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई, जो बाजार की उम्मीद के अनुरूप है।

इस दौरान व्यक्तिगत खपत खर्च में भी 15.2 अरब डॉलर या 0.1 फीसदी वृद्धि रही। वेतन में वृद्धि से आने वाले दिनों में महंगाई बढ़ने और श्रम बाजार की सुस्ती घटने का अनुमान लगाया जा सकता है। महंगाई कम रखने पर अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व का निरंतर ध्यान रहता है। इस बीच अक्टूबर महीने में अमेरिका में एकल परिवारों के मकानों की बिक्री सालाना आधार पर 4.95 लाख हुई, जो एक महीने पहले के 4.47 लाख से 10.7 फीसदी और एक साल पहले के 4.72 लाख से 4.9 फीसदी अधिक है। इन रिपोर्टो का सोने पर प्रतिकूल असर प़डा। विश्£ेषकों के मुताबिक, सकारात्मक आंक़डों से दिसंबर में फेडरल रिजर्व द्वारा दर बढ़ाने की संभावना बढ़ी है। फेड की दर बढ़ने से निवेशक सोने से बाहर ऎसी संपत्ति में निवेश करना पसंद करते हैं, जिसमें रिटर्न मिल सके, क्योंकि सोने में निवेश से कोई ब्याज नहीं मिलता।

फेड की दर में जून 2006 के बाद वृद्धि नहीं हुई है। प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय मुद्राओं के मुकाबले डॉलर का मूल्यांकन करने वाला डॉलर सूचकांक 0.2 फीसदी चढ़कर 99.80 पर पहुंच गया। सोना और डॉलर विपरीत दिशा में चलते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि डॉलर में तेजी आएगी तो सोने का भाव घटेगा। दिसंबर डिलीवरी वाले चांदी का वायदा भाव भी 0.1 सेंट या 0.01 फीसदी घटकर 14.158 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। जनवरी डिलीवरी वाले प्लेटिनम का वायदा भाव हालांकि 2.2 डॉलर या 0.26 फीसदी बढ़कर 843.90 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।