businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वैश्विक सौर ऊर्जा क्षमता में 48,000 मेगावाट वृद्धि होने का अनुमान

Source : business.khaskhabar.com | Sep 27, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Global solar capacity addition to touch 48000 MW this yearनई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर इस साल 48,000 मेगावाट अतिरिक्त सौर उत्पादन क्षमता सृजित होने का अनुमान है। यह पिछले साल की उत्पादन क्षमता से कहीं अधिक है जिसका कारण कुछ देशों में नीतिगत समर्थन है। स्वच्छ ऊर्जा से जुडी वैश्विक परमार्श कंपनी मेरकाम कैपिटल समूह ने कहा कि सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता में वृद्धि के लिहाज से 2014 की पहली छमाही बहुत अच्छी नहीं रही।

"लेकिन हाल में खासकर चीन में नीतिगत उपाय किए जाने से चालू वर्ष की शेष अवधि में कुल क्षमता में 48 गीगावाट (48,000 मेगावाट) का इजाफा अनुमानित है।" वर्ष 2013 में सौर उत्पादन क्षमता में 38,000 मेगावाट की वृद्धि हुई।

भारत के बारे में इसमें कहा गया है कि इस साल करीब 1,000 मेगावाट का इजाफा होने का अनुमान है जो 2013 के लगभग बराबर है। बयान के अनुसार भारतीय सौर उर्जा बाजार पिछले कुछ साल से करीब एक गीगावाट के आसपास अटका हुआ है।

नई सरकार के सत्ता में आने के बाद नीति निर्माता इस क्षेत्र पर ध्यान दे रहे हैं और नए कार्यक्रम क्रियान्वयन की प्रक्रिया में है जिससे क्षमता में इजाफा की उम्मीद है। इसके मुताबिक, "ऎसे संकेत हैं कि भारतीय सौर बाजार में 2015 के बाद गति आएगी और चीन, जापान तथा अमेरिका के साथ यह बडा बाजार हो सकता है।"