businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कृषि क्षेत्र में बिहार की मदद करेगा जर्मनी

Source : business.khaskhabar.com | Oct 29, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Germany in the agricultural sector will help Biharपटना। भारत में जर्मनी के राजदूत माइकल स्टेनर मंगलवार को पटना में बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी से मुलाकात की। इस बैठक में जर्मनी एवं भारत के संबंधों की चर्चा की गई। बैठक में जर्मनी ने बिहार को कृषि के क्षेत्र में सहयोग देने का आश्वासन दिया। जर्मनी के राजदूत स्टेनर ने छठ महापर्व के अवसर पर मुख्यमंत्री मांझी एवं बिहारवासियों को शुभकामना एवं बधाई दी। उन्होंने मुख्यमंत्री से बिहार के विकास के संबंध में जानकारी ली तथा विकास दर को सराहा।

 उन्होंने कहा कि जर्मनी बिहार में वोकेशनल ट्रेनिंग, पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी एवं खाद्य संस्करण के क्षेत्र में हरसंभव सहायता करेगा। उन्होंने कहा कि बिहार में खाद्य संस्करण में स्थापित करने में जर्मनी हरसंभव सहयोग करेगा। स्टेनर ने जर्मनी में अगले अप्रैल महीने में होने वाले "वर्ल्ड एक्सपो" में बिहार को भी भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने कहा, "लोक आस्था के महापर्व छठ के अवसर पर मेरा दो दिवसीय बिहार का दौरा है। इस दौरे से भारत और जर्मनी के बीच राजनीतिक एवं सांस्कृतिक संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे।" इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राजदूत को बिहार में हो रहे विकास की जानकारी दी। उन्होंने कहा, "बिहार में शिक्षा, विधि व्यवस्था, कृषि, स़डक एवं आधारभूत संरचना के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य हो रहे हैं। बिजली के क्षेत्र में भी हम आगे बढ़ रहे हैं। बिहार में हर तरह के निवेशकर्ता का स्वागत है।" राजदूत स्टेनर की पत्नी इलिश स्टेनर भी उनके साथ थीं।