businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फोर्ब्स की परोपकारी कारोबारियों की सूची में चार भारतीय

Source : business.khaskhabar.com | Jun 27, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Four Filipinos among Forbes Asia philanthropy heroesनई दिल्ली। अमेरिकी कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स की एशिया-प्रशांत क्षेत्र के परोपकारी कारोबारियों की सूची में रोहिणी नीलेकणि और अजय पीरामल सहित चार भारतीय कारोबारियों को शामिल किया गया है।

फोर्ब्स ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इंफोसिस के सह संस्थापक नंदन नीलेकणि की पत्नी रोहिणी नीलेकणि ने पिछले वषोंü में परोपकार के उद्देश्य से 2.40 अरब रूपए दान में दिए हैं। नीलेकणि ने "अघर्यम" संस्था के माध्यम से देश में भूमिगत जल के संरक्षण और स्वच्छता को बढावा देने वाली परियोजनाओं में काफी सहयोग दिया है। इंफोसिस में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री से प्राप्त धन का भी दान किया है।

 इसके अलावा दिल्ली स्थित नेशनल काउंसिल ऑफ अप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) को भी 10.21 करोड रूपए देने की उनकी योजना है। फोर्ब्स की इस वार्षिक सूची में शामिल किए कुल 48 लोगों में से ऑस्ट्रेलिया, चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, थाइलैंड और भारत के चार-चार कारोबारियों को शामिल किया गया है।

फोर्ब्स ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाले पीरामल समूह के अध्यक्ष अजय पीरामल ने पिछले चार वषोंü में करीब 36 करोड रूपए दान में दिए। इसके साथ फार्मा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ल्युपिन के संस्थापक अध्यक्ष देशबंधु गुप्ता ने भी परोपकार के लिए 19.83 करोड रूपए का दान दिया है, जबकि अगले पांच वषोंü में उनकी परोपकार पर एक अरब 20 करोड रूपए खर्च करने की योजना है। इस सूची में शामिल चौथे भारतीय और गोल्जमैन सैक्स बैंक के पूर्व अधिकारी आशीष धवन ने सेंट्रल स्क्वेयर फाउंडेशन की स्थापना कर उसे 51.11 करोड रूपए का दान दिया है। साथ ही उन्होंने हाल ही में स्थापित अशोका विश्वविद्यालय को भी करीब 21 करोड रूपए का सहयोग किया है। फोर्ब्स की सूची में शामिल एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अन्य कारोबारियों में विमानन सेवा देने मलेशियाई कंपनी एयर एशिया के प्रमुख एंथोनी फनाट्वडीज, ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू फॉरेस्ट एवं जेम्स पैकर, इंडोनेशियाई कारोबारी ताहिर और जापान के हीरोशी मिकितानी भी शामिल हैं।