businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फोर्ड इंडिया में श्रमिक संघ को मिली मान्यता

Source : business.khaskhabar.com | Mar 12, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Ford India recieve recoginition permission to tradeचेन्नई। फोर्ड इंडिया के संयंत्र से उत्पादन शुरू होने के एक दशक से ज्यादा समय के बाद कंपनी के श्रमिक संघ को मान्यता मिल गई है। श्रमिक संघ के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। चेन्नई फोर्ड श्रमिक संघ के अध्यक्ष के सेल्वराज ने गुरूवार को आईएएनएस को बताया, इस संयंत्र से उत्पादन शुरू होने के लगभग 15 साल बाद हमें आखिरकार प्रबंधन द्वारा मान्यताप्राप्त श्रमिक संघ मिल गया। कामगारों के सामूहिक अधिकारों को प्रबंधन द्वारा मान्यता दे दी गई है।

कंपनी के महासचिव ए.सतीश कुमार ने बताया, हाल ही में संघ अधिकारियों के चुनाव के लिए कर्मचारी संघ के चुनाव संपन्न हुए हैं। कंपनी प्रबंधन एक ऎसा श्रमिक संघ चाहता था, जिसका किसी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध नहीं हो। सेल्वराज के मुताबिक, कर्मचारी संघ यहां से लगभग 50 किलोमीटर दूर कंपनी के मरैमलाई नगर स्थित संयंत्र के श्रमिकों के हितों का प्रतिनिधित्व करेगा। सेल्वराज के मुताबिक, संयंत्र में लगभग 3,050 स्थाई श्रमिक और लगभग 1,800 प्रशिक्षु हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी प्रबंधन ने श्रमिक संघ को मान्यता दे दी है। सेल्वराज के मुताबिक, कंपनी का दूसरा उत्पादन संयंत्र जल्द ही गुजरात में स्थापित होने वाला है और श्रमिकों को वहां संगठित होने में कुछ समय लगेगा। श्रमिकों के सामूहिक अधिकारों के हित में श्रमिक संघ को मान्यता मिलने पर खुशी जताते हुए सेल्वराज ने कहा कि संघ का अगला कार्य खुद को सुसंगठित करना और मांगों का घोषणा पत्र तैयार करना है। उन्होंने आगे कहा, वर्तमान वेतन समझौता जल्द ही खत्म होने वाला है और हमें इस पर बातचीत शुरू करनी है। गौरतलब है कि कुछ साल पहले ह्युंडई मोटर इंडिया ने भी इसी तरीके से लंबी अवधि से लटके पडे श्रमिक संघ को मान्यता दी थी।