businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 2-5 फीसदी की संभावना

Source : business.khaskhabar.com | Mar 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Electric vehicles may take 2 5 percent of Indian market in few years, says auto giant Mahindraमियामी। भारतीय बाजार में पारिस्थितिकी अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी अगले कुछ साल में 2 से 5 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावनाएं हैं। यह बात वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक और अध्यक्ष (वाहन एंव कृषि उपकरण खंड) पवन गोयनका ने कही और इन वाहनों को वाणिज्यिक तौर पर व्यवहार्य बनाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "हमें आशा है कि इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय वाहन उद्योग का उल्लेखनीय हिस्सा होगाा और इसकी हिस्सेदारी करीब 2 से 5 प्रतिशत होगी।" उन्होंने कहा कि हो सकता है, इलेक्ट्रिक वाहन बहुत जल्द मुख्यधारा में न आ सके लेकिन उन्हें उपभोक्ताओं के लिए वाणिज्यिक तौर पर व्यवहार्य बनाने के लिए विश्व भर की सरकारों के लिए उल्लेखनय प्रोत्साहन की जरूरत होगी।

उन्होंने कहा कि अब तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बहुत प्रोत्साहन नहीं था लेकिन नई सरकार ने अपने सालाना बजट में 75 करोड रूपए का प्रावधान किया है ताकि 2015-16 में इलेक्ट्रिक वाहनों को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार ढालने और उनके विनिर्माण को प्रोत्साहित किया जा सके। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2015-16 में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में बढोतरी दिखेगी।" महिंद्रा फार्मूला-ई रेस में भाग लेने वाली 10 टीमों में शामिल है जो विश्व की पहली पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक वाहन रेसिंग श्रृंखला है।