businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ईपीएफओ सदस्य जान पाएंगे अपने खाते का हाल

Source : business.khaskhabar.com | Oct 06, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 EPFO members to access accounts real timeनई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करीब पांच करो़ड सदस्य मध्य अक्टूबर से अपने खातों की ताजा स्थिति की जानकारी ऑनलाइन हासिल कर सकेंगे। यह जानकारी एक अधिकारी ने रविवार को दी। अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ उपभोक्ता एक वेब पोर्टल के जरिए अपने परमानेंट या सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) को देख सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्टूबर को यह पोर्टल लांच कर सकते हैं। कंपनियों के लिए ईपीएफओ में अपने कर्मचारियों के बैंक एकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड को जमा करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है। यूएएन से उपभोक्ता अपना खाता देख सकते हैं, उसकी ताजा स्थिति की जानकारी ले सकते हैं और पेंशन योग्य सेवा भी देख सकते हैं। यूएएन पोर्टेबल होगी यानी, कर्मचारी नौकरी बदलने पर और देश में किसी भी जगह नौकरी करने पर भी समान यूएएन का उपयोग कर सकेंगे।

इसलिए संगठित क्षेत्र में काम करने वालों को नौकरी बदलने पर पीएफ खाते के दावे को हस्तांतरित करवाने के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। ईपीएफओ ने अगस्त में भविष्य निधि जमा पर 8.75 फीसदी ब्याज की घोषणा की है। ईपीएफओ में अभी 4,30,000 कंपनियों के पांच करो़ड कर्मचारी जु़डे हुए हैं। ईपीएफओ के मुताबिक उसने दो करो़ड कर्मचारियां को बैंक खाता विवरण, एक करो़ड कर्मचारियों के पैन विवरण और 35.4 लाख कर्मचारियों की आधार संख्या ले ली है।