businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"डीजल की कीमत साल भर में हो सकती है नियंत्रणमुक्त"

Source : business.khaskhabar.com | July 03, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Diesel price may be deregulated over next 12 months: Moodysनई दिल्ली। डीजल की कीमत अगले 12 महीने में पूरी तरह नियंत्रण मुक्त हो सकती है क्योंकि हर महीने दरों में की जाने वाली बढोतरी से वास्तविक लागत और खुदरा मूल्य के बीच के अंतर को पाटने में मदद मिलती है।

यह बात रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कही। मूडीज को उम्मीद है कि नई सरकार नियंत्रित ईंधन उत्पादों-मिट्टी तेल और घरेलू रसोई गैस के बिक्री मूल्य में बढोतरी करेगी ताकि उसका सब्सिडी बोझ कम किया जा सके। सरकार, बहुत संभव है कि डीजल के दाम में हर महीने की जाने वाली 50 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी के रास्ते पर ही आगे बढेगी। ऎसा इसलिए है कि कीमत में एक बार में की गई बढोतरी का ज्यादा असर होगा और मुद्रास्फीति पर नियंत्रण की जरूरत को देखते हुए एक झटके में वृद्धि को लागू करना मुश्किल होगा।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने उम्मीद जताई कि नई सरकार धीरे-धीरे ईंधन सब्सिडी कम करने पर ध्यान केंद्रित करेगी जिससे उत्पादों की कीमत बढेगी हालांकि, यह तेल विपणन कंपनियों की साख के लिए अच्छा रहेगा। मूडीज के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ ऋण अधिकारी ने कहा, हमें यह भी उम्मीद है कि सरकार अगले 12 महीने में डीजल की कीमत को पूरी तरह नियंत्रण मुक्त करने की स्थिति में होगी क्योंकि खुदरा कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार दर के करीब पहुंच रही हैं।