businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सोने की मांग तीसरी तिमाही में 60 फीसदी बढ़ी

Source : business.khaskhabar.com | Nov 14, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Demand for gold has risen 60 per cent in third quarterनई दिल्ली। भारत में सोने के आभूषणों की मांग साल दर साल 60 फीसदी की बढ़त के साथ साल 2014 की तीसरी तिमाही में 183 टन पहुंच गई। यह जानकारी जुलाई से सितंबर 2014 के बीच विश्व स्वर्ण परिषद की सोने की मांग की रूझान रिपोर्ट में सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ""तीसरी तिमाही में सोने के आभूषणों, सिक्कों और सोने की ईटों की कुल मांग भारत में 225.1 टन रही जबकि चीन में यह 182.7 टन रही।"" रिपोर्ट में कहा गया, ""भारत में इस साल तीसरी तिमाही में आभूषणों की मांग साल दर साल 60 फीसदी की दर से बढ़कर 183 टन पहुंच गई है, वह भी तब जबकि सरकार ने आयात में कटौती की है और आयात शुल्क बढ़ाया है। इस तथ्य से यह उजागर होता है कि भारत में सोने के आभूषणों के प्रति लोगों का किस हद तक लगाव है।""

रिपोर्ट में साथ ही कहा गया, ""घरेलू अर्थव्यवस्था और नई सरकार पर उपभोक्ता के विश्वास ने सकारात्मक भावना पैदा की जिस कारण दिवाली पर सोने की खरीदारी में मजबूती देखने को मिली।"" चीन में हालांकि, सोने के आभूषणों की मांग में साल दर साल 39 फीसदी की कमी आई है। इस साल तीसरी तिमाही में चीन में आभूषणों की मांग 147 टन रही। वैश्विक स्तर पर भी सोने की मांग में दो फीसदी की कमी आई है और यह 929 टन रही।