businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आधार कार्ड पर मोबाइल सिम जारी करने को मिली मंजूरी

Source : business.khaskhabar.com | Nov 03, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 DOT asks telcos to collect aadhaar no for issuing new simsनई दिल्ली। दूरसंचार विभाग ने सभी मोबाइल कंपनियों से कहा है कि वे नए कनेक्शन जारी करने के लिए ग्राहकों के आवेदन के साथ आधार कार्ड भी लें तथा आधार संख्या को अपने डाटाबेस में सुरक्षित रखें। दूरसंचार विभाग ने परिचालकों से आधार संख्या जोडने के लिए दो माह के अंदर अपने डाटाबेस में संशोधन करने को कहा है।

दूरसंचार विभाग के सूत्रों ने बताया "मोबाइल टेलीफोन कनेक्शन के आवेदकों के आवेदन के साथ उनकी आधार संख्या के संग्रह का फैसला किया गया है और कंपनियां उसे अन्य आंकडों के साथ अपने पास संग्रहित रखें।" सूत्रों ने कहा कि यह निर्देश सभी मामलों पर लागू होगा चाहे मोबाइल कनेक्शन आधार कार्ड पर या फिर पहचान और पते के लिए अन्य दस्तावेज के आधार पर दिया जा रहा हो।
सरकार प्रस्तावित आनलाईन प्रमाणन प्रणाली के तहत नया सिम कार्ड खरीदने के लिए पते के प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को मान्यता देने से जुडे मुद्दों के सामाधान के लिए सभी संबद्ध पक्षों के साथ मिल कर काम भी कर रही है। इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्येागिकी (डेइटी) विभाग के सचिव आर एस शर्मा ने पिछले सप्ताह कहा कि प्रस्तावित आनलाईन प्रमाणन प्रणाली में आधार कार्ड को पते के प्रमाण के रूप में मान्यता का मसला दो महीने में सुलझा लिया जाएगा।"