businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

डीजीएस करेगा हवाईअड्डों का औचक निरीक्षण

Source : business.khaskhabar.com | Aug 19, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 DGCA to begin surprise safety checks of airportsनई दिल्ली। सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के लिए कई विमानन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद विमानन नियामक डीजीसीए ने पूरे साल हवाईअड्डों का भी औचक निरीक्षण करने का निर्णय किया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने इस तरह के औचक निरीक्षण का पक्ष लिया है। वहीं नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने हवाईअड्डों की निगरानी का एक मासिक कार्यक्रम तैयार किया है।

 यह मासिक कार्यक्रम सभी नियमित, गैर, नियमित व सामान्य विमानन कंपनियों, विदेशी एयरलाइनों एवं राज्य सरकारों की विमानन शाखाओं के लिए भी है। सूत्रों ने कहा कि यद्यपि इन औचक निरीक्षणों का एक व्यापक कार्यक्रम तैयार किया गया है, किन एयरलाइन या निजी आपरेटर या हवाईअड्डे को लक्ष्य बनाया जाएगा, इस संबंध में ब्यौरे पर अंतिम क्षण में निर्णय किया जाएगा।

 उन्होंने कहा कि ये निरीक्षण मासिक आधार पर दो विदेशी नियमित और गैर नियमित एयरलाइनों और एक हवाईअड्डे पर किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि स्थल पर निरीक्षण एवं निगरानी का मूल उद्देश्य, सुरक्षा के स्वीकार्य स्तर के साथ विमानन परिचालन करने की एक आपरेटर की क्षमता का आकलन करना है।