businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कोल इंडिया ई-नीलामी में आधी कटौती करेगी

Source : business.khaskhabar.com | Aug 07, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Coal India e auction will be cut in halfनई दिल्ली। ईंधन में कमी को देखते हुए सरकारी कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) अपनी ई-नीलामी को घटा कर आधी करेगी, ताकि बिजली कंपनियों को अधिक कोयला मिल सके। यह जानकारी बुधवार को सरकार ने दी।

कोयला और बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने बिजली मंत्रालय पर हो रही एक चर्चा का जवाब देते हुए राज्यसभा में कहा, "कोल इंडिया ई-नीलामी आधी करेगी, ताकि बिजली कंपनियों को अधिक कोयला मिल सके।" कोयला मंत्रालय सीआईएल को मनाने की कोशिश करता रहा है कि 2014-15 में वह भारी मुनाफा देने वाली ई-नीलामी को 50 फीसदी से अधिक घटाकर 2.5 करो़ड टन तक रखे। कंपनी ने गत वर्ष 5.8 टन ई-नीलामी की थी। देश में कोयला आधारित बिजली परियोजनाओं को कोयला की किल्लत का सामना करना प़ड रहा है।

गोयल ने सोमवार को संसद से कहा था कि केंद्रीय बिजली प्राधिकरण (सीईए) की निगरानी वाले 22 कोयला-आधारित बिजली संयंत्रों के पास 29 जुलाई को चार दिनों से कम का कोयला था। गोयल ने कहा, "ई-नीलामी से ब़डे पैमाने पर कोयले की बिRी होती है। यह जनहित में नहीं है। कोल इंडिया का प्राथमिक कर्तव्य बिजली संयंत्रों को आपूर्ति करना होता है।" कंपनी ने 2013-14 में कुल उत्पादन 46.2 करो़ड टन का 12.5 फीसदी या 5.8 करो़ड टन की ई-नीलामी की थी। एक अनुमान के मुताबिक ई-नीलामी में कमी करने से मौजूदा कारोबारी साल में कंपनी को करीब 2,000 करो़ड रूपये का नुकसान होगा।