businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

क्लीन आईटी ऑटोमोबाइल उद्योग विकास की कुंजी : सीआईआई

Source : business.khaskhabar.com | Apr 18, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Clean IT automobile industry, the key to growth: CIIनई दिल्ली| भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने गुरुवार को घरेलू ऑटोमोबाइल और इस उद्योग में प्रयुक्त होने वाले उपकरण बनाने वाली कंपनियों को क्लीन आईटी के उपयोग के जरिये आईटी अनुवर्ती होने की जरूरत पर प्रकाश डालने के लिए गुड़गांव में सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार में दिल्ली एनसीआर एवं आसपास के क्षेत्रों से अनेक विनिमार्ताओं एवं व्यवसाइयों ने भागीदारी की।

भारत ने ऑटोमोटिव कंपोनेंट के लिए उभरते निर्यात केन्द्र के रूप में वैश्विक हितों को आकर्षित किया है और यहां उन घरेलू विनिर्माता निर्यातकों की मांग में बढ़ोत्तरी हो रही है, जो वैश्विक आपूर्ति श्रंखला बनाते हैं।

इस सेमिनार में सेंटर फॉर एमएसएमई स्टडीज के प्रमुख डॉ. के. रंगराजन ने जोर देकर कहा कि वर्ष 2016 तक 145 अरब अमेरिकी डॉलर के संभावित बाजार आकार के साथ भारतीय ऑटो उद्योग वैश्विक बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति को प्राप्त कर लेने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि ऑटोमोटिव विनिर्माण क्षेत्र की आईटी सिस्टम पर लगातार बढ़ती निर्भरता के मद्देनजर असली सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर का इस्तेमाल प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण घटक बन जाएगा। ऐसे में क्लीन आईटी ऑटोमोबाइल इस उद्योग के लिए विकास की कुंजी साबित होगी।

भारत में लगभग 120 कंपनियों ने वेराफर्म पर नामांकन कराया है जो इस बात का प्रमाण है कि उपक्रम आशाजनक एवं बेहद प्रतिस्पर्धी वैश्विक बाजार में धीरे-धीरे अनुपालन की आवश्यकता को समझ रहे हैं।

पंजीकृत कंपनियां स्वयं को बाजारस्थल में अलग खड़ा कर सकती हैं। अपने आपूर्तिकतरओ में विश्वास और सुरक्षा बढ़ाने के इच्छुक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधक अपने आईटी प्रबंधन में सक्रिय भूमिका निभाएंगे।