businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

धनतेरस-दीवाली के लिए सजने लगे सर्राफा बाजार

Source : business.khaskhabar.com | Oct 09, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Began to get dressed up for Dhanteras Diwali the bullion marketरायपुर। धनतेरस और दीवाली में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं, जिसके लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी में कप़डा बाजार से लेकर सर्राफा बाजार तक सजने लगे हैं। खासकर सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की आकर्षक मूर्तियों के साथ ही सिक्कों में लक्ष्मी और गणेश की नयनाभिराम आकृतियां उकेरी गई हैं। इसके अलावा इस बार सर्राफा बाजार में एमरॉल्ड डिजाइनर मूर्तियां भी उपलब्ध हैं। रायपुर सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरखू मालू ने कहा कि दीवाली व धनतेरस पर सोने-चांदी की मूर्तियों के साथ-साथ सिक्कों की बिक्री कई गुना बढ़ जाती है।
सिक्कों पर लक्ष्मी, गणेश, स्वास्तिक व शुभ-लाभ की आकृति बने हुए मिलेंगे। इसके साथ ही इस बार एमरॉल्ड की डिजाइनर मूर्तियां मंगवाई गई हैं। सर्राफा व्यापारियों के अनुसार, धनतेरस और दीवाली के चलते लक्ष्मी और गणेश की आकृतियों वाले सोने व चांदी के सिक्कों की मांग बढ़ जाती है।
व्यापारियों ने इस बार सोने व चांदी की कीमतों में जारी गिरावट के चलते दीवाली में अच्छी बिक्री की उम्मीद जताई है। बताया जाता है कि इस बार लोगों की मांग के चलते मुंबई से भी सोने-चांदी की मूर्तियां मंगाई जा रही हैं। इसके अलावा वर्तमान में सर्राफा बाजार में सोने के सिक्के आधा ग्राम से 100 ग्राम तक उपलब्ध हैं। वहीं चांदी के सिक्के पांच ग्राम से 100 ग्राम तक उपलब्ध हैं।
इसके साथ ही चांदी की मूर्तियां भी 10 ग्राम से शुरू होकर एक किलोग्राम वजन में मिल रही हैं। सर्राफा बाजार में इस बार लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों के साथ ही शुभ-लाभ व स्वस्तिक की आकृति वाले सिक्के भी खासतौर पर दीवाली व धनतेरस के लिए उपलब्ध कराए गए हैं।