businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बैंक यूनियनों ने टाली चार दिन की प्रस्तावित हडताल

Source : business.khaskhabar.com | Jan 20, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Bank unions called off a proposed four day strikeनई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारी संगठनों ने 21 जनवरी से प्रस्तावित चार दिन की हडताल टाल दी है। बैंक प्रबंधन (आईबीए) ने वेतन वृद्धि संबंधी मामलों को फरवरी की शुरूआत तक सुलझाने का आश्वासन दिया है, जिसके बाद कर्मचारी संगठनों ने हडताल टालने का फैसला किया। यूनाइटेड फोरम और बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के संयोजक एमवी मुरली ने कहा, "चार दिन की हडताल टाल दी गई है, क्योंकि आईबीए ने फरवरी के पहले सप्ताह तक वेतन मुद्दे के समाधान का आश्वासन दिया है।"

इससे पहले, दिन में कर्मचारी संगठनों ने वेतन वृद्धि की मांग लंबे समय से अटके होने तथा इस मामले में केंद्र सरकार के "अडियल रूख" के विरोध में 21 जनवरी से चार दिन की हडताल पर जाने की घोषणा की थी। नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) के महासचिव अश्विनी राणा ने कहा कि वेतन वृद्धि पर बातचीत जारी रखने के लिए बैंक प्रबंधन भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के अनुरोध पर बैंक हडताल टाले जाने का निर्णय किया गया। मुरली ने कहा, "अगर कोई संतोषजनक जवाब नहीं आया तो फरवरी में चार से पांच दिन की ह़डताल की नई तारीख की घोषणा की जाएगी।"

बैंक कर्मचारियों की वेतन समीक्षा नवंबर 2012 से लंबित है। इससे पहले, सात जनवरी को एक दिन की ह़डताल करने का फैसला किया गया था जिसे भारतीय बैंक संघ के आग्रह पर टाल दिया गया। उस समय आईबीए ने वेतन में 11 फीसदी की वृद्धि के अपने प्रस्ताव को बढाकर 12.5 फीसदी कर दिया था। यूनियन 29 प्रतिशत वेतन बढाए जाने की मांग कर रहे हैं। यूएफबीयू नौ बैंक कर्मचारी तथा अधिकारी संगठनों का मंच है। राणा के अनुसार यूनियनों के बीच हडताल टाले जाने को लेकर मतभेद थे। कुछ यूनियन हडताल टाले जाने के खिलाफ थे। अपनी मांगों के समर्थन में बैंक यूनियनों ने 2 से 5 दिसंबर को चार दिन की Rमवार ह़डताल की थी।