businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सरकारी बैंकों में हडताल आज

Source : business.khaskhabar.com | Nov 11, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Bank strike on Wednesdayनई दिल्ली। वेतन वृद्धि की मांग को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के हडताल पर जाने से बुधवार को पूरे देश में सामान्य बैंकिंग कारोबार प्रभावित होगा। देश के सबसे बडे सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंक के कर्मचारियों के इसमें शामिल होने से ग्राहकों को भारी परेशानी होने की आशंका जताई जा रही है।

बैंक कर्मचारियों के प्रमुख संगठनों यूनाइटेड फोरम बैंक यूनियंस और नेशनल अर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स ने आरोप लगाया है कि बैंक प्रबंधन के पुराने रूख पर कायम रहने की वजह से 12 नवंबर को हडताल का आह्वान किया गया है। यूनाइटेड फोरम के संयोजक एम वी मुरली के अनुसार श्रमिक संगठनों ने वेतन में 25 प्रतिशत वृद्धि की मांग को कम कर 23 फीसदी कर दिया है लेकिन भारतीय बैंक संघ 11 प्रतिशत बढोत्तरी के पुराने रूख पर अडा हुआ है। इस संबंध में सोमवार को संघ के साथ कर्मचारी संघों की बैठक बेनतीजा रही थी।

इसके मद्देनजर बुधवार को हडताल का आह्वान किया गया है। स्टेट बैंक समेत अधिकांश सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को इस हडताल से होने वाली असुविधा के बारे में सूचना दे दी है। ऑल इंडिया बैंक कर्मचारी एसोसिएशन (एआईबीईए) के महासचिव सी एच वेंकट चलम ने कहा कि मुख्य श्रम आयुक्त के समक्ष बैठक का कोई नतीजा नहीं निकला इसीलिए यूनियनों ने हडताल पर जाने का निर्णय किया है। इससे पहले संघ के साथ बातचीत विफल होने पर सरकारी बैंक कर्मचारी 10 फरवरी से दो दिन की हडताल पर रहे थे। उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि नवंबर 2012 से होनी है। यूएफबीयू नौ बैंक कर्मचारी और अधिकारी यूनियनों का संगठन है। देश में सार्वजनिक क्षेत्र के 27 बैंक है जिसमें करीब आठ लाख कर्मचारी हैं।