businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बजाज ऑटो का 23 फीसदी बाजार हिस्सेदारी का लक्ष्य

Source : business.khaskhabar.com | May 12, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Bajaj Auto target of 23 percent market shareकोलकाता। दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने सोमवार को कहा कि दोपहिया वाहन बाजार में वह अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 23 फीसदी करना चाहती है। कंपनी की वर्तमान बाजार हिस्सेदारी 17 फीसदी है।

कंपनी के मोटरसाइकिल कारोबार के अध्यक्ष एरिक वास ने यहां संवाददाताओं से कहा, ""हम दोपहिया वाहन बाजार में अपनी कुल बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 23 फीसदी करना चाहते हैं।"" उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य की पूर्ति 100 सीसी मोटरसाइकिल श्रेणी के प्रदर्शन पर काफी हद तक निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि कंपनी स्पोर्ट्सबाइक श्रेणी का भी विस्तार करना चाहती है और कम कीमत वाली रेसिंग श्रेणी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 50 फीसदी करना चाहती है। कंपनी के मुताबिक, रेस स्पोर्ट्स श्रेणी वाले सुपर बाइक खंड का बाजार समग्र बाइक बाजार का एक फीसदी से भी कम है। उन्होंने कहा, ""रेसिंग श्रेणी में हमने अभी-अभी प्रवेश किया है और हमारा लक्ष्य 10 हजार मोटरसाइकिलों की मासिक बिक्री का है।"" कंपनी ने इसी महीने शौकिया रेसिंग श्रेणी में दो मोटरसाइकिलें लांच की है। वास ने कहा कि कंपनी इस साल जून-जुलाई में पल्सर श्रेणी भी उतारना चाहती है।

उन्होंने कहा कि कंपनी 350-400 सीसी श्रेणी की मोटरसाइकिलें भी लांच करना चाहती है। उन्होंने कहा, ""संभव है कि कुछ समय में हम 370 सीसी की मोटरसाइकिल पेश कर दें।"" उन्होंने कहा कि दैनिक उपयोग वाले दोपहिया वाहन खंड में 2014-15 में कोई विकास दर्ज नहीं किया गया है और अप्रैल में इसकी बिक्री कम रही। उन्होंने हालांकि कहा कि स्पोर्ट्स बाइक खंड में बिक्री नौ फीसदी बढ़ी। वास के मुताबिक, फसल नुकसान के कारण ग्रामीण अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान और शहरी क्षेत्रों में आर्थिक गतिशीलता के अभाव के कारण 100 सीसी मोटरसाइकिलों की बिक्री नहीं बढ़ी।

उन्होंने कहा, ""मैं यह कह नहीं सकता कि बिक्री की सुस्ती कब दूर होगी।"" कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता और खासकर पल्सर शृंखला की मोटरसाइकिलों की उत्पादन क्षमता बढ़ाना भी चाह रही है। यह क्षमता अभी प्रतिमाह 3.25 लाख मोटरसाइकिलों की है।

IANS