businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बीएसएनएल ऑफर : बिना इंटरनेट फेसबुक चलाने की सुविधा शुरू!

Source : business.khaskhabar.com | Jun 04, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 BSNL allows access to Facebook on mobile without Internetनई दिल्ली। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने मंगलवार को बगैर इंटरनेट अथवा डेटा कनेक्शन के सोशल मीडिया फेसबुक चलाने वाली सेवा पेश की। कंपनी ने एक विज्ञप्ति मे बताया कि इस सेवा के लिए उपभोक्ताओं को तीन दिन के लिए 4 रूपए, एक सप्ताह के लिए 10 रूपए और एक माह के लिए 20 रूपए का भुगतान करना होगा।

बीएसएनएल ने पूर्वी एवं पश्चिमी क्षेत्र में इस सेवा को प्रदान करने के लिए यूटूओपिया मोबाइल के साथ समझौता किया है। वह यूएसएसडी के जरिए फेसबुक चलाने की सुविधा प्रदान करेगी। कंपनी ने कहा है कि जल्द ही पश्चिमी एवं उत्तरी क्षेत्र में भी यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंट्री सर्विस डेटा (यूएसडीडी) तकनीक का उपयोग दूरसंचार परिचालकों कंपनियों द्वारा अपने उपभोक्ताओं को मैसेज आदि भेजने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसका प्रयोग स्थान आधारित प्रीपेड-कॉल-बैक सेवा के लिए भी किया जाता है।

 साथ ही दूरसंचार कंपनियां मेन्यू आधारित सेवाओं के लिए भी इस तकनीक का प्रयोग करती हैं। बीएसएनएल ने कहा है कि यूएसएसडी के जरिये चलने वाले फेसबुक के माध्यम से उपभोक्ता अपने फेसबुक अकाउंट के स्टेटस देख एवं प्रेषित कर सकते हैं, किसी मित्र की मित्रता अनुरोध को स्वीकार अथवा अस्वीकार कर सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक के अन्य फीचर जैसे जन्मदिन रिमाइंडर आदि भी इसके जरिए चल सकेंगे। बीएसएनएल के निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनियां इस समय आवाज वाले संदेश और उपभोक्ता संदेश जैसे फीचर शामिल करके अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही हैं। इस सेवा का लाभ सभी प्रकार के मोबाइल हैंडसेट्स में लिया जा सकता है। यूटूओपिया मोबाइल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुमेश मेनन ने कहा कि हमेशा फेसबुक के जरिए दोस्तों से जुडे रहने की चाहत रखने वालों के लिए यह सेवा एकदम उपयुक्त है। इस सेवा के जरिए वह कहीं से भी किसी भी समय अपने फेसबुक दोस्तों से संपर्क में रह सकते हैं।