businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन बीमा योजना शुरू

Source : business.khaskhabar.com | Aug 15, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Arun Jaitley launches insurance cum pension plan for senior citizensनई दिल्ली। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने वरिष्ठ नागरिको के कल्याण के उद्देश्य से अनुदान प्राप्त वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना शुरू हो गई हैं जिसके तहत मासिक पांच सौ से पांच हजार रूपए का पेंशन मिलेगा। जेटली ने इसकी शुरूआत करते हुए बताया कि 15 अगस्त 2014 से एक वर्ष की अवधि की यह योजना फिर से शुरू की गई है और इसका संचालन बीमा क्षेत्र की देश की सबसे बडी सरकारी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम करेगी। इस योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक शामिल हो सकते हैं।

 इसमें न्यूनतम 66665 रूपए और अधिकतम 666665 रूपए निवेश किया जा सकेगा। न्यूनतम पेंशन 500 रूपए प्रति माह और अधिकतम पांच हजार रूपऎ मिलेगा। इस निवेश पर वार्षिक 9.38 प्रतिशत सुनिश्चित ब्याज देय होगा और निवेशको को पेंशन का भुगतान मासिक तिमाही छमाही या वार्षिक आधार पर लेने की छूट होगी।

निवेशक के निधन की स्थिति में नामित व्यक्ति को पूर्ण खरीद मूल्य का भुगतान किया जाएगा। इसके तहत निवेशक को 15 वषोंü के बाद बाहर निकलने की सुविधा दी जाएगी। विशेष परिस्थितियों में इससे पहले भी बाहर निकला जा सकता है। इससे सरकार को दस हजार करोड रूपए की राशि निवेश किए जाने की संभावना है। एलआईसी के अध्यक्ष एस के राय ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में पांच लाख वरिष्ठ नागरिको को इस योजना से जोडने का लक्ष्य रखा गया है।