businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एप्पल ने कमाई के मामले में तोडे अब तक के सारे रिकॉर्ड

Source : business.khaskhabar.com | Jan 28, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Apple posts the biggest quarterly profit in historyकैलिफोर्निया। मोबाइल फोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल ने वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सारे रिकॉर्ड तोडते हुए कॉर्पोरेट दुनिया का अबतक का सबसे अधिक 18.02 अरब डॉलर का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

अक्टूबर से सितंबर वित्त वर्ष का अनुसरण करने वाली कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा कि इस दौरान एप्पल को विशेषज्ञों की उम्मीद से अधिक 18.02 अरब डॉलर का शुद्ध मुनाफा हुआ है जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के 13.07 अरब डॉलर की तुलना में 37.87 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि छुियों के सीजन में बडे स्क्रीन वाले आईफोन की बिक्री बढने के साथ ही चीन में मांग में 70 प्रतिशत की बढोत्तरी होने की बदौलत कंपनी यह मुकाम हासिल करने में कामयाब रही है। कुक ने कहा कि राजस्व के स्तर पर भी कंपनी ने बेहतर प्रदर्शन किया है। आलोच्य तिमाही में उसने कुल 74.6 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के 57.6 अरब डॉलर के मुकाबले 29.51 प्रतिशत अधिक है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान सात करोड 45 लाख आईफोन बिके। उन्होंने कहा कि इस साल एक अप्रैल को कंपनी नए उत्पाद एप्पल वॉच को पेश करेगी। उन्होंने कहा कि चीन में बडे स्क्रीन वाले आईफोन-6 और 6 प्लस की बिक्री पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 70 प्रतिशत की बढोत्तरी होने की वजह से एप्पल के मुनाफे में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी ल्युका मेस्ट्री ने कहा कि वर्ष-2016 तक चीन में एप्पल के स्टोरों की संख्या 40 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पहली तिमाही में चीन में कंपनी की स्थिति काफी बेहतर रही है। साथ ही बिक्री बढाने के लिए नए माध्यमों के इस्तेमाल से कंपनी को काफी फायदा हुआ है।