businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एयरएशिया की उडान के साथ शुरू हो सकती है किराए में जंग!

Source : business.khaskhabar.com | May 31, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 AirAsia Launches In India With A dollar 17 Fare, Sparks Fare Warsचेन्नई। कम किराए वाली नई विमानन कंपनी एयरएशिया इंडिया ने कहा कि उसकी पहली उडान 12 जून को बेंगलूरू-गोवा मार्ग पर शुरू होगी जिसका किराया (करीब 17 डॉलर) 990 रूपए होगा जिसमें हर तरह के कर शामिल होंगे। उसकी पहल से बाजार में कीमत युद्ध छिड सकता है। एयर एशिया इंडिया के मुख्य कार्यकारी मिट्टू शांडिल्य ने कहा कि शुक्रवार को शाम से कंपनी अपनी वेबसाईट पर बुकिंग शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा हमारा सामूहिक लक्ष्य है कि हर भारतीय को उडान का मौका प्रदान करना। हमारे विमान यहां खडे हैं। इससे पहले शांडिल्य ने कहा था कि विमानन कंपनी का किराया मौजूदा बाजार दर से करीब 35 प्रतिशत कम होगा। शांडिल्य ने कहा 12 जून को पहली उडान होगी। यह ए320 विमान होगा। बेंगलूरू से अपराह्न करीब 3 बजे विमान उडान भरेगा और फिर गोवा से करीब छह बजे वापसी की उडान होगी। विमानन कंपनी फिलहाल दिल्ली और मुंबई से परिचालन करने के बारे में विचार नहीं कर रही है।

एयर एशिया इंडिया, एयर एशिया, टाटा सन्स और अरण भाटिया की टेलेस्ट्रा ट्रेडप्लेस का संयुक्त उद्यम है और उसे नौ महीने के इंतजार और विभिन्न कानूनी बाधाओं से जूझने के बाद विमानन नियामक डीजीसीए ने इस महीने उडान की मंजूरी प्रदान की। विमानन कंपनी के भारतीय बाजार में आने की संभावना के मद्देनजर स्पाइसजेट और इंडिगो जैसी कंपनियां को पिछले कुछ महीने से रियायती दर पर किराए की पेशकश करने के लिए मजबूर होना पडा। एयर एशिया इंडिया की 990 रूपए के किराए की पेशकश से इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों उसी दिन से किराए में संशोधन करना होगा क्योंकि अभी इसी दूसरी के लिए एक तरफ का किराया है 5,000 रूपए है।