businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एयरएशिया इंडिया की बेंगलुरू-गोवा फ्लाइट आज से

Source : business.khaskhabar.com | Jun 12, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 AirAsia India Bangalore Goa flight from todayमुंबई। मलेशिया की कम किराए वाली विमानन कंपनी की भारतीय यूनिट एयरएशिया इंडिया गुरूवार को 3 बजकर 10 मिनट पर बेंगलुरू से गोवा की पहली उडान भरकर भारत की चौथी किफायती सेवा मुहैया करवाने वाली कंपनी बन जाएगी।

इसके साथ ही घरेलू विमानन क्षेत्र में नए सिरे से प्रतिस्पर्धा का दौर शुरू हो जाएगा। फिलहाल भारतीय बाजार में इंडिगो, स्पाइसजेट और गोएयर कम किराए में विमानन सेवा मुहैया करा रही हैं। इसके अलावा नरेश गोयल की जेट एयरवेज भी जेटलाइट के जरिए कम किराए वाली सर्विस देती है। नगर विमानन महानिदेशालय के अप्रैल के आंकडों के मुताबिक फिलहाल पूर्ण विमानन सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों समेत तमाम घरेलू विमानन कंपनियों में राहुल भाटिया की इंडिगो का 31.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ स्थानीय बाजार पर दबदबा है। इसके बाद जेट एयरवेज-जेटलाइट का स्थान है, जिनकी संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 21.8 प्रतिशत है।

सरकारी कंपनी एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 18.3 प्रतिशत है। इस साल अप्रैल में स्पाइसजेट की बाजार हिस्सेदारी 17.9 प्रतिशत रही, जबकि गोएयर की हिस्सेदारी 9.5 प्रतिशत। एयरएशिया इंडिया शुरूआत में अपेक्षाकृत छोटे शहरों के लिए सेवाएं शुरू करने पर जोर देगी। कंपनी के शीर्ष अधिकारियों ने कम और प्रतिस्पर्धी किराए की पेशकश का वादा किया है। एयरएशिया इंडिया के मुख्य कार्यकारी मित्तू शांडिल्य ने बताया कि हमारी विमानन सेवा का किराया बाजार की मौजूदा दरों के मुकाबले करीब 35 प्रतिशत कम होगा। उधर, एयरएशिया इंडिया के सीईओ का कहना है कि उनकी पहली उडान गुरूवार को बेंगलुरू-गोवा रूट पर शुरू होगी और इसका किराया 990 रूपए (सारे टैक्स समेत) होगा। कंपनी का दावा है कि वह भारत में मौजूद सभी विमान सेवाओं से कम किराया रखेगी। स्पाइसजेट इस साल जनवरी से अभी तक करीब सात बार किराए में कटौती के ऑफर ला चुकी है। इसके बाद इंडिगो, एयर इंडिया, गोएयर आदि ने भी किरायों में कमी की।