businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एयर इंडिया की नजर वैश्विक बाजार पर टिकी

Source : business.khaskhabar.com | Aug 04, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Air India sight set on the global marketबर्मिघम| स्टार एलायंस में हाल में सदस्य बनी भारतीच विमानन कंपनी एयर इंडिया अब वैश्विक बाजार में अपनी स्थिति और मजबूत करते हुए एक नए चरण में प्रवेश करना चाहती है साथ ही नए गठबंधन से पैदा होने वाली चुनौतियों से मुकाबला करने की योजना पर काम कर रही है।

कंपनी के निदेशक (वाणिज्यिक) और बोर्ड सदस्य पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि एयर इंडिया स्टार एलायंस के साथ हुए सौदे से पैदा होने वाली समस्या का मुकाबला करने के लिए हर अवसर का दोहन करेगी।

उन्होंने एयर इंडिया की बर्मिघम सेवा के पुन: बहाल किए जाने की पहली वर्षगांठ के दौरान यह बात लंदन के समाचार पत्र एशियन लाइट से कही।

स्टार एलायंस में दुनिया की 27 वमिानन कंपनियां सदस्य हैं। इस गठबंधन की कंपनियां रोजाना 18,500 से अधिक उड़ानों का संचालन करती हैं। उनके विमान 192 देशों के 1,316 स्थानों पर पहुंचते हैं।

श्रीवास्तव ने कहा, "नए ड्रीमलाइनर विमानों का बेड़ा और विश्व स्तरीय दिल्ली हवाईअड्डा एयर इंडिया और भारतीय विमानन का परिदृश्य बदल सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "अपनी किफायती प्रणाली और दुनिया की सर्वाधिक सघन आबादी वाले क्षेत्रों में पहुंच के कारण भारत के पास वैश्विक उड्डयन बाजार का दोहन करने की क्षमता है। मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू और कोलकाता में द्वितीय श्रेणी के हब जुड़ने से हमारा नेटवर्क और मजबूत होगा।"

उन्होंने कहा, "एयर इंडिया के ड्रीमलाइनर अभी सुदूर पूर्व, अमेरिका, यूरोप और आस्ट्रेलिया तक पहुंच रहे हैं। स्टार के साथ कंपनी के गठबंधन से एयर इंडिया के यात्री दुनिया में कहीं भी अन्य सदस्य विमानन कंपनियों के लाउंज का उपयोग कर सकते हैं और एक ही टिकट पर कई सदस्य विमानन कंपनियों के विमानों पर सफर कर सकते हैं।"

श्रीवास्तव ने दुनिया भर में रहने वाले भारतीयों से एयर इंडिया की सेवा का उपयोग करने का आग्रह किया।