businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"मेक इन इंडिया" से घबराए चीन ने शुरू किया "मेड इन चाइना"

Source : business.khaskhabar.com | Sep 26, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 After PM Narendra Modi Make in India campaign, China launches Made in China programबीजिंग/नई दिल्ली। भारत को वैश्विक स्तर पर विनिर्माण केन्द्र बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए "मेक इन इंडिया" से घबराए चीन ने विनिर्माण क्षेत्र में अपनी बादशाहत बचाने के लिए करो में छूट के साथ "मेड इन चाइना" अभियान शुरू किया है। चीन सरकार के निर्णय के अनुसार उच्च प्रौद्योगिक आयात कर और शोध एवं विकास को उन्नत बनाकर मेड इन चाइना को सशक्त बनाया जाएगा। नए अभियान के तहत चीनी कंपनियों को विनिर्माण क्षेत्र में सुधार के लिए उपकरणों के उन्नयन तथा शोध एवं विकास को बढावा देने के उद्देश्य से करो में छूट की घोषणा की गई है।

 भारत ने आयात पर अपनी निर्भरता कम करने और देश में रोजगार के अवसर सृजित करने के साथ ही सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में विनिर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी बढाने के उद्देश्य से "मेक इन इंडिया" अभियान शुरू किया है। राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में दुनिया के तीस प्रमुख देशों के प्रतिनिधियों और देश विदेश के करीब पांच हजार उद्योगपतियों की मौजूदगी में इस अभियान को शुरू किया। मोदी ने जहां निवेशको की पूंजी के सुरक्षित रखने का वादा किया वहीं उन्होंने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का नया नाम दिया "फर्स्ट डेवलप इंडिया" है।

 इस मौके पर प्रधानमंत्री ने "मेक इन इंडिया" अभियान के प्रतीक चिन्ह (शेर) का भी अनावरण किया और कहा कि यह अभियान शेर का पहला कदम है। मोदी के इस अभियान कें शुभारंभ समारोह का देश के सभी राज्यों के साथ ही विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासो एवं महावाणिज्य दूतावासों में सीधा प्रसारित किया गया। इस दौरान भारतीय दूतावास ने गोयानझु शंघाई और हांगकांग में विशेष निवेश प्रमोशन कार्यक्रम का आयोजन किया।