businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"रोजाना छह घंटे से अधिक वक्त इंटरनेट पर बिताते है 46 फीसदी भारतीय"

Source : business.khaskhabar.com | Oct 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 46 per cent users in india spend six hours or more on internet daily studyनई दिल्ली। देश में इंटरनेट के महत्व को रेखांकित करते हुए एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि 46 फीसदी भारतीय रोजाना करीब 6 घंटे अथवा इससे अधिक समय इंटरनेट पर बिताते हैं। सर्वेक्षण में शामिल करीब 82 फीसदी व्यक्तियों का मानना था कि इंटरनेट से नहीं जुडे रहने पर उन्हें कुछ खोने का डर रहता है।

टाटा कम्युनिकेशंस ने अपनी कनेक्टेड वर्ल्ड-2 रिपोर्ट में कहा, भारत में करीब 46 फीसदी लोगों ने कहा कि वे प्रतिदिन 6 घंटे अथवा इससे अधिक समय इंटरनेट पर बिताते हैं। सर्वेक्षण में फ्रांस, जर्मनी, भारत, सिंगापुर, अमेरिका और ब्रिटेन के करीब 9,417 इंटरनेट प्रयोक्ताओं को शामिल किया गया।

सर्वेक्षण में भारत के 2,117 इंटरनेट उपयोक्ता शामिल किए गए। रिपोर्ट के अनुसार करीब 56 फीसदी भारतीयों ने कहा कि वह बगैर इंटरनेट के पांच घंटे से अधिक नहीं रह सकते हैं।

भले ही भारतीय पुरूष, महिलाओं के मुकाबले अधिक समय इंटरनेट पर बिताते हैं, करीब 21 प्रतिशत महिलाएं इंटरनेट के बगैर असहज महसूस करती हैं, जबकि केवल 16 प्रतिशत पुरूषों को बिना इंटरनेट के कुछ खोया हुआ सा लगता है।