businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एनएसईएल घोटाले में जिग्नेश शाह को जमानत

Source : business.khaskhabar.com | Aug 22, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
  jignesh shah gets bail in NSEL scamमुंबई। बांम्बे हाईकोर्ट ने शुक्रवार को फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड के प्रमोटर जिग्नेश शाह को सशर्त जमानत दे दी। उन्हें 5,574 करोड रूपये के नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड (एनएसईएल) घोटाले में गिरफ्तार किया गया था। तीन महीने से हिरासत में रहे शाह को पांच लाख रूपये की जमानत राशि और अगले आदेश तक हर सोमवार और गुरूवार को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) के समक्ष उपस्थित होने की शर्त के साथ रिहा किया जाएगा।

शाह को जमानत देते हुए जस्टिस एएम थिप्से ने पांच लाख रूपये की नकद जमानत राशि तत्काल भरने और दो सप्ताह के भीतर उतनी ही रााशि की जमानत पेश करने का निर्देश दिया। शाह को सात मई 2014 को गिरफ्तार किया गया था। बाद में आपराधिक गबन, गोरखधंधा, आपराधिक षडयंत्र, धोखाधडी, डराने-धमकाने तथा अन्य अपराध के आरोप लगाए गए। उन्हें गिरफ्तार इसलिए किया गया था क्योंकि घोटाले में अपना धन गंवाने वाले 13 हजार निवेशकों में से अधिकतर ने शिकायत की थी कि जुलाई 2013 में एनएसईएल के सामने पैदा होने वाले संकट की जानकारी शाह को पहले से थी।

 शाह के वकील महेश जेठमलानी ने हालांकि तर्क दिया कि शाह को सçन्नकट संकट की जानकारी नहीं थी और यह संकट एनएसईएल के कुछ कर्मचारियों और दलालों ने पैदा की थी। शाह ने तर्क दिया कि वह एनएसईएल के सिर्फ गैर-कार्यकारी निदेशक थे, इसलिए इसके दैनिक कार्यकलाप में शामिल नहीं थे। सेटलमेंट का संकट 31 जुलाई, 2013 को पैदा हुआ था, जब एनएसईएल को अपनी अधिकतर ट्रेडिंग गतिविधियों को निलंबित करना पडा था।