businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वित्तीय घाटे का लक्ष्य हासिल करेंगे: मायाराम

Source : business.khaskhabar.com | Aug 04, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
  fiscal deficit targets will be achieved: arvind mayaramनई दिल्ली। केंद्रीय वित्त सचिव अरविंद मायाराम ने सोमवार को कहा कि सरकार वित्तीय घाटे का लक्ष्य हासिल कर लेगी। उन्होंने आर्थिक तेजी की वापसी के मिल रहे संकेतों के आधार पर यह दावा किया और कहा कि यह राजस्व की वृद्धि में परिलक्षित होगा। मायाराम ने यहां एक कार्यक्रम के इतर कहा,हम वित्तीय घाटे को (सकल घरेलू उत्पाद के) 4.1 फीसदी के दायरे में सीमित कर लेंगे।

यह एक कठिन कार्य है। अर्थव्यवस्था में तेजी आने के कई संकेत मिल रहे हैं। सरकार ने अनेक साहसिक फैसले लिए हैं। बजट का सभी ने स्वागत किया है। राजस्व में वृद्धि में यह परिलक्षित होगा। आम बजट पेश करते हुए अरूण जेटली ने पिछले महीने वित्तीय घाटा का लक्ष्य 4.1 फीसदी निर्धारित किया था। इसके बाद के दो कारोबारी साल के लिए यह लक्ष्य क्रमश: 3.6 फीसदी और तीन फीसदी रखा गया।

वित्तीय घाटे के 4.1 प्रतिशत रहने का अर्थ यह है कि सरकार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से 4.1 प्रतिशत तक अधिक खर्च कर सकती है। प्रथम तिमाही में वित्तीय घाटा 2,97,000 करोड रूपये तक जा पहुंचा है जो संपूर्ण कारोबारी साल के लक्ष्य का 56.1 फीसदी है।