businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : आरबीआई नीति समीक्षा पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 03, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
  Stock market: RBI policy review will look atमुंबई। शेयर बाजार के निवेशकों की निगाह आने वाले सप्ताह में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समीक्षा घोषणा पर मुख्य रूप से टिकी रहेगी। रिजर्व बैंक की नीति समीक्षा घोषणा मंगलवार (पांच जुलाई) को होगी। आगामी सप्ताहों में मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही के लिए कंपनियों द्वारा जारी किए जा रहे परिणामों, विदेशी संस्थागत निवेश के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझानों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल, तेल के मूल्य और मानसूनी बारिश की रफ्तार पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।
 अगले हफ्ते कंपनियों द्वारा अप्रैल-जून तिमाही के परिणामों की घोषणा करने का दौर जारी रहेगा। निवेशक परिणामों के साथ आने वाली आय के अनुमानों पर निवेश की रणनीति तय करेंगे। सोमवार को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और टाटा कम्युनिकेशंस, मंगलवार को हीरो मोटोकॉर्प और टाटा केमिकल्स, बुधवार को अपोलो टायर्स और आईडीबीआई बैंक, गुरूवार को मंगलोर केमिकल्स, नेस्ले इंडिया और नैवेली लिगAाइट तथा शुक्रवार को कॉरपोरेशन बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनडीटीवी और सन टीवी नेटवर्क अप्रैल-जून तिमाही के लिए अपने-अपने परिणामों की घोषणा करेंगे।
 मानसूनी बारिश का प्रदर्शन भी अगले सप्ताहों में शेयर बाजारों की चाल को प्रभावित करेगा। मानसून पूरे देश में फैल चुका है और यह गत एक-दो माह के मुकाबले अपेक्षाकृत मजबूत हुआ है। लेकिन आने वाले दिनों में मानसूनी बारिश यदि बेहतर होती है, तभी यह दीर्घावधि औसत के करीब पहुंच पाएगी। अन्यथा बारिश के कम होने से देश में बाजार पर प्रतिकूल असर होगा।
 कृषि देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और देश की कृषि लगभग पूरी तरह से मानसूनी बारिश पर निर्भर होती है। मानसूनी बारिश में कमी रह जाने से आगामी त्योहारी मौसम भी फीका रह सकता है।