businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

इन्फोसिस के एक अरब डॉलर के शेयर बिके,निवेशकों के 2अरब डॉलर लुटे

Source : business.khaskhabar.com | Dec 08, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 बेंगलुरू। नारायणमूर्ति और नंदन निलेकणि समेत इन्फोसिस के चार सह-संस्थापकों के परिवारों ने सोमवार को एक अरब डॉलर (6,484 करोड रूपये) से अधिक मूल्य के शेयर बेचे दिए। मूल प्रवर्तकों के बाहर निकलने तथा पहली बार किसी बाहरी व्यक्ति विशाल सिक्का के मुख्य कार्यपालक अधिकारी बनने के कुछ महीनों के भीतर ये शेयर बेचे गए हैं।

इन चार सह-संस्थापकों में पूर्व सीईओ एसडी शिबूलाल तथा के दिनेश शामिल हैं। चारों ने अपनी कुछ हिस्सेदारी उद्यमशीलता तथा परोपकार से जुडी गतिविधियों के लिए बेची है, लेकिन इसके कारण इन्फोसिस का शेयर 5 प्रतिशत तक नीचे आ गया और उसके बाजार पूंजीकरण में दो अरब डॉलर का नुकसान हुआ।

नारायणमूर्ति, निलेकणि और दिनेश के तथा उनके परिवार के कुछ सदस्यों एवं सह-संस्थापक एसडी शिबूलाल की पत्नी ने 6,484 करोड रूपये में इन्फोसिस के 3.26 करो़ड शेयर बेचे, जो कंपनी में 5.5 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के बराबर है। इन्फोसिस का बाजार पूंजीकरण 2.25 लाख करोड रूपये है। इसका गठन उक्त चारों समेत सात इंजीनियरों ने वर्ष 1981 में 250 डॉलर एकत्रित कर किया था। पिछली तिमाही के अंत में प्रवर्तकों की कुल हिस्सेदारी 15.92 प्रतिशत थी। ड्यूश इकि्वटीज इंडिया के एक बयान के अनुसार शेयर औसत मूल्य 1,988.87 करोड रूपये प्रति इç`टी के भाव पर घरेलू तथा संस्थागत निवेशकों को बेचे गए।