businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एफसीआई का एक करोड टन गेहूं खुले बाजार में बिकेगा

Source : business.khaskhabar.com | July 24, 2014 | businesskhaskhabar.com Commodity News Rss Feeds
 one cr tons of wheat lying in FCI godowns will be sold in open marketनई दिल्ली। सरकार ने गुरूवार को भारतीय खाद्य निगम के भंडार से 1 करोड टन गेहूं की बिक्री खुले बाजार में करने को मंजूरी प्रदान की ताकि घरेलू आपूर्ति बढाई जा सके और मूल्य पर नियंत्रण किया जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में इस संबंध में फैसला किया गया।

सूत्रों ने बताया, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने थोक खरीदारों को खुला बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के जरिये करीब 1 करोड टन की बिक्री को मंजूरी दी। ओएमएसएस के तहत पुराने गेहूं का आरक्षित मूल्य 1,500 रूपये प्रति ç`ंटल तय किया गया है जिसके अतिरिक्त ढुलाई शुल्क का भी प्रावधान है।

 नए गेहूं की कीमत 5 प्रतिशत अधिक होगी। गेहूं सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एफसीआई की ई-निविदा प्रक्रिया के जरिये बेचा जाएगा, जिसका लक्ष्य है एफसीआई का भंडार का दबाव कम करने के अलावा गेहूं की घरेलू आपूर्ति बढाना और मूल्य नियंत्रित करना। आधिकारिक आंकडों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में गेहूं की कीमत मजबूत हुई है। घरेलू बाजार में जुलाई में गेहूं का थोकबिक्री मूल्य बढकर 19 रूपये प्रति किलो हो गया जो पिछले साल इसी माह में 16.10 रूपये प्रति किलो था।

वित्त वर्ष 2013-14 में सरकार ने ओएमएसएस के जरिये 85 लाख टन गेहूं बेचने की घोषणा की थी, लेकिन सिर्फ 58 लाख टन गेहूं की बेचा जा सका था, जिससे करीब 9,310 करोड रूपये की आय हुई थी। इस महीने की शुरूआत तक एफसीआई के बाद 4 करोड टन गेहूं का भंडार था जबकि जरूरत 2 करोड टन की थी। भारत में 2013-14 के फसल वर्ष में रिकॉर्ड 9.5 करोड टन गेहूं का उत्पादन हुआ था।