businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आइडिया की 3-जी सेवा 10 सर्किल में आरंभ

Source : business.khaskhabar.com | May 05, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 idea cellular starts 3 g service in 10 circlesनई दिल्ली। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी आईडिया सेल्युलर ने सोमवार को देश के 10 सर्किलों में अंतर-सर्किल रोमिंग के जरिए 3-जी सेवा शुरू की। यह जानकारी कंपनी ने यहां दी। कुछ ही दिन पहले दूरसंचार विवाद निपटारा एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) ने कंपनियों को अपने सर्किलों से बाहर भी 3जी सेवा देने की अनुमति दी थी और सरकार के एक पुराने फैसले को रद्द किया था।

कंपनी ने कहा कि दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, कर्नाटक, कोलकाता एवं पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, बिहार, असम और पूर्वोत्तर के उसके प्री-पेड और पोस्ट-पेड ग्राहक अब 3-जी सेवा ले सकते हैं और देशभर में आइडिया के ही नेटवर्क पर बिना परेशानी के रोमिंग कर सकते हैं। आइडिया सेल्युलर के मुख्य विपणन अधिकारी शशि शंकर ने कहा, आइडिया ने निर्बाध 3जी सेवा देने के लिए देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों (एयरटेल और वोडाफोन) के साथ साझेदारी की है।

 एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर को 2010 की नीलामी में 3-जी स्पेक्ट्रम मिला था। इस नीलामी में आइडिया सेल्युलर, एयरटेल और वोडाफोन को Rमश: 11,13 और नौ सर्किलों में 3जी स्पेक्ट्रम मिले थे। दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने 23 दिसंबर 2011 में तीनों कंपनियों को 24 घंटे के अंदर 3जी अंतर-सर्किल रोमिंग बंद करने का आदेश दिया था। इस आदेश को तीनों कंपनियों ने चुनौती दी थी।