businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फॉर्चून इंडिया की "40 अंडर 40" सूची में सात महिलाएं

Source : business.khaskhabar.com | Mar 10, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 forty under 40 list of fortune india includes 7 women enterpreneursनई दिल्ली। फॉर्चून इंडिया की पहली "40 अंडर 40" सूची में सात महिलाओं को शामिल किया गया है। ये वे महिलाएं हैं जो अपने विचार को लाभदायक कारोबार में तब्दील करने में सफल रहीं। चयन के लिये निर्धारित मानदंड में कारोबार में वृद्धि (बाजार हिस्सेदारी या आय) तथा उत्पाद या सेवा डिलीवरी की प्रति इकाई की लागत में कमी, कठिन माहौल में कारोबारी माडल या नवप्रर्वतन का क्रियान्वयन आदि शामिल हैं। फॉर्चुन इंडिया ने कहा कि सूची में उन उद्यमियों तथा पेशेवरों को शामिल किया गया है जिनकी उम्र 31 दिसंबर 2013 को 40 साल और उससे कम थी।

यह सिर्फ सूची है न कि कोई रैंकिंग। कारोबारी घराने की संतानों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। थेरामाइट नोवोबायोलाजिक्स की निदेशक और मुख्य परिचालनक अधिकारी कविता अय्यर रोड्रिग्स इस सूची में शामिल हैं जो उद्यम पूंजी कंपनी एसेल पार्टनर्स में पहला बायोटेक स्टार्टटप की सह-संस्थापक हैं। जीवामी डॉट कॉम की संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी रिचा कार को भी सूची में स्थान मिला है।

सूची में जिन अन्य महिला उद्यमियों, प्रबंधकों, संस्थापकों को शामिल किया गया है, उसमें ग्लोबोस्पोर्ट की समूह सीईओ कविता भूपति चड्ढा, टाइटर इंडस्ट्रीज से संबद्ध फास्टट्रैक एंड न्यू ब्रांड्स (भारत में विपणन प्रमुख) सिमरन भसीन, द मेड्स कंपनी की संस्थापक और निदेशक गौरी सिंह, टाटा स्टारबक्स की सीईओ अवनी सागलानी देवदा तथा इंडिया आर्ट फेयर की संस्थापक और निदेशक नेहा किरपाल शामिल हैं।

सूची में शामिल विभिन्न लोग अलग-अलग क्षेत्रों से जु़डे हैं। इसमें सचिन बंसल और बिन्नी बंसल (फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक), टैक्सी फॉर श्योर के सह-संस्थापक तथा निदेशक अप्रमेय राधाकृष्ण तथा रघुनंदन जी, इनमोबी के सह-संस्थापक और सीईओ नवीन तिवारी शामिल हैं।