businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : एफओएमसी पर रहेगी निवेशकों की निगाह

Source : business.khaskhabar.com | Mar 16, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market Investors remain on Fomsi Viewमुंबई। शेयर बाजार के निवेशको की निगाह आगामी सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीति निर्मात्री समिति फेडरल ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की 18-19 मार्च को होने वाली बैठक पर टिकी रहेगी। निवेशक इस बैठक में हुए फैसले का संकेत पाने के लिए वैश्विक बाजारों की चाल पर नजर ग़डाए रहेंगे। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की चाल, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और कच्चो तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत भी देश के शेयर बाजारों की दिशा तय करने में अपनी भूमिका निभाएंगे। शेयर बाजार होली के मौके पर सोमवार 17 मार्च को बंद रहेंगे।
 शेयर बाजारों में शनिवार 22 मार्च 2014 को विशेष कारोबारी सत्र आयोजित किया जाएगा। यह कारोबारी सत्र 11.15 बजे सुबह से 12.45 बजे दोपहर के बीच आयोजित किया जाएगा। एफओएमसी 18-19 मार्च को मौद्रिक नीति समीक्षा के लिए दो दिवसीय बैठक करेगा। एफओएमसी ने इससे पहले हुई बैठक के बाद 29 जनवरी को मासिक बांड खरीदारी कार्यक्रम को 10 अरब डॉलर और घटाकर फरवरी से 65 अरब डॉलर का करने की घोषणा की थी।
फेड का बांड खरीदारी कार्यक्रम से पिछले कुछ साल से अधिकतर एशियाई और उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों में तरलता बनी हुई है। कारपोरेट अग्रिम भुगतान की चौथी किश्त के आंक़डे भी आगामी सप्ताहों में बाजार की दिशा को प्रभावित कर सकते हैं। कारपोरेट अग्रिम कर भुगतान की चौथी किश्त की समय सीमा 15 मार्च है। इससे 2013-14 की चौथी तिमाही में कंपनियों की आय का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी। अग्रिम कर हर साल चार किश्तों में वसूल की जाती है। इसके तहत 15 जून तक 15 फीसदी, 15 सितंबर तक 40 फीसदी, 15 दिसंबर तक 75 फीसदी और 15 मार्च तक संपूर्ण अग्रिम भुगतान वसूला जाता है।
भारतीय रिजर्व बैंक एक अप्रैल 2014 को मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करेगा। महंगाई का हवाला देते हुए रिजर्व बैंक ने 28 जनवरी 2014 की मौद्रिक नीति समीक्षा में मुख्य नीतिगत दरों में 25 आधार अंकों की वृद्धि कर दी थी। लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम भी श्ेायर बाजार की दिशा को प्रभावित करेगा। चुनाव सात अप्रैल से 12 मई के बीच होगा। मतगणना 16 मई को होगी। वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल एक जून को समाप्त होगा।