businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

यॉर्क यूनिवर्सिटी ने रतन टाटा को दिया डॉक्टरेट सम्मान

Source : business.khaskhabar.com | Jun 22, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Ratan Tata gets honorary doctorate from Canada York Univeटोरंटो। कनाडा की विश्वप्रसिद्ध यॉर्क यूनिवर्सिटी ने टाटा ग्रुप के अध्यक्ष रतन टाटा को विधि में डाक्टरेट की उपाधि देकर सम्मानित किया है। टाटा को यह उपाधि नई खोजों और कार्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के लिए दिया गया। टाटा को यह सम्मान इस सप्ताहांत यॉर्क यूनिवर्सिटी के 2014 के बसंतकालीन दीक्षांत समारोह के दौरान शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस में दिया जाना था, जिसके लिए वह टोरंटो पहुंचे हैं। प्रोफेसर डर्क मैटन द्वारा पढे़ गए प्रशस्ति पत्र के अनुसार, टाटा के जीवन और करियर की सबसे खास बात यह रही है कि उन्होंने हमेशा से पारंपरिक ज्ञान से ऊपर उठकर काम किया है, अपने फैसलों पर भरोसा किया है और अपने दृष्टिकोण को वास्वतिकता में ढालने के लिए क़डी मेहनत की है।

मैटन ने टाटा का प्रसिद्ध वाक्य दोहराते हुए कहा, ""मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं रखता, बल्कि मैं निर्णय लेता हूं और उन्हें सही साबित करता हूं।"" टाटा ने उपाधि स्वीकार करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ""मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि इस सम्मान के लिए मैं किस कदर आभारी हूं, जिसके लायक आपने मुझे समझा है।""

टाटा ने कहा, ""मुझे जरा भी अंदाजा नहीं था कि विश्वविद्यालय और बिजनेस स्कूल ने कई तरह के काम किए हैं। इन्होंने कनाडा से परे भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दुनिया में काम किए हैं, जहां आज हम रहते हैं।