businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अब डायोवैन दवा बेच सकती है रैनबैक्सी!

Source : business.khaskhabar.com | Jun 27, 2014 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 Ranbaxy to launch generic Diovan in USनई दिल्ली। फार्मा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी रैनबैक्सी लेबोरेट्रीज को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीए) ने इसी क्षेत्र की कंपनी नोवार्टिस की उच्च रक्तचाप रोधी दवा (डायोवैन) के जेनेरिक संस्करण को अमेरिकी बाजार में बेचने की मंजूरी दे दी है। कंपनी ने कहा है कि उसे बिक्री का यह अधिकार छह महीने के लिए प्राप्त हुआ है।
इस दवा को बाजार में पेश करने का मामला सितंबर 2012 से ही लंबित पडा हुआ था। यूएसएफडीए की तरफ से बिक्री की अनुमति मिलने से लंबे से समय से वित्त की कमी जैसी समस्या का सामना कर रही रैनबैक्सी की आय में बढोतरी होने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक नोवार्टिस ने वैश्विक स्तर पर करीब 3.4 अरब डॉलर की दवा बेची है, लेकिन रैनबैक्सी द्वारा इस पर 40 से 50 प्रतिशत की छूट देने की भी उम्मीद की जा रही है, जिससे कंपनी को अगले छह महीनों में इससे 20 करोड डॉलर की आय प्राप्त होने की उम्मीद है। फार्मा क्षेत्र की देश की प्रमुख कंपनी सन फार्मास्यूटिकल ने पिछले दिनों चार अरब डॉलर में रैनबैक्सी का अधिग्रहण किया था।
अमेरिका ने उत्पादन नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में रैनबैक्सी के चार संयंत्रों की दवाओं की वहां के बाजार में बिक्री प्रतिबंधित कर दी थी। यूएसएफडीए की यह अनुमति कंपनी के लिए बडी राहत होगी।